जन्मदिन से पहले खुशखबरी पाने वाले बुमराह क्यों चुने गए अफ्रीका दौरे के लिए
Advertisement

जन्मदिन से पहले खुशखबरी पाने वाले बुमराह क्यों चुने गए अफ्रीका दौरे के लिए

जसप्रीत बुमराह का 6 दिसंबर को जन्मदिन है. लेकिन उससे दो दिन पहले ही 4 दिसंबर को उनकी मन की मुराद पूरी हो गई. 

बुमराह ने 5 विकेट विदेश में ही लिए हैं. फाइल फोटो

नई दिल्ली : जसप्रीत बुमराह का 6 दिसंबर को जन्मदिन है. लेकिन उससे दो दिन पहले ही 4 दिसंबर को उनकी मन की मुराद पूरी हो गई. उन्हें टीम इंडिया की ओर से टेस्ट टीम में भी जगह मिल गई. दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए घोषित 17 सदस्यों की टीम में जसप्रीत बुमराह जगह पाने में सफल रहे. ये बात भी सभी जानते हैं और जैसा उनका फार्म है, उसे देखते हुए आसानी से कहा जा सकता है कि उन्हें तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में उतरने का पूरा मौका मिलेगा. यार्कर के इस उस्ताद खिलाड़ी को दक्षिण अफ्रीका तेज और उछाल वाली पिचों पर नजरअंदाज करना बिल्कुल भी मुमकिन नहीं था.

  1. वनडे और टी20 के बाद टेस्ट टीम में भी मिली बुमराह को जगह
  2. 6 दिसंबर को जसप्रीत बुमराह का जन्मदिन
  3. 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका में

खासकर तब जब बुमराह की उनके स्पेशल एक्शन में फेंकी गई यॉर्कर गेंदे पिछले दो साल से विरोधी टीमों के लिए मुसीबत का सबब बनी हुई हों. यही कारण है कि दुनिया के कई खिलाड़ी उनकी लाइन और लैंथ की जमकर तारीफ कर चुके हैं. अब आते हैं जसप्रीत बुमराह के प्रदर्शन पर. उन्हें पहली बार टेस्ट टीम में मौका मिलेगा. अब तक वह सिर्फ वनडे और टी20 के विशेषज्ञ बॉलर रहे हैं. लेकिन अब वह अपना हुनर टेस्ट में भी दिखा सकेंगे.

वॉशिंगटन सुंदर : जानिए कैसे बदल गया नाम और क्यूं बन गए ऑलराउंडर

वनडे में प्रदर्शन की बात करें इसका अंदाजा आप उनकी आईसीसी रैंकिंग से लगाइए. जसप्रीत बुमराह वनडे के नंबर 3 और टी20 के नंबर 1 गेंदबाज हैं. 2017 में उन्होंने 35 विकेट लिए हैं. सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वह चौथे नंबर पर हैं. टी20 में भी बुमराह 40 विकेट ले चुके हैं.

विराट कोहली ने सीरीज में फिर बनाए 600 रन, बने पहले भारतीय खिलाड़ी

उनकी इकोनोमी रेट पर निगाह डालिए. वनडे में इकोनोमी जहां 4.77 है. वहीं टी20 में ये 6.74 है. खासकर बुमराह अंतिम ओवरों में पुरानी गेंदों के साथ बहुत खतरनाक साबित होते हैं. अब तो वह गेंदबाजी की शुरुआत भी करने लगे हैं. लंबे समय से मांग की जा रही थी, कि उन्हें टेस्ट टीम में शामिल किया जाए.

विदेशी में बुमराह का शानदार रिकॉर्ड
अगर विदेशों में बुमराह के प्रदर्शन की बात करें तो वह अब तक वहां पर कमाल के फार्म में रहे हैं. उनका रिकॉर्ड बताता है कि बुमराह विदेशी पिच पर हर 11 गेंद पर विकेट लेते हैं. बुमराह ने विदेश में 9 मैच में 26 विकेट लिए हैं.  बुमराह का इकॉनमी रेट 3.61 है. बुमराह विदेश में 3 बार 4 विकेट और 1 बार 5 विकेट ले चुके हैं.

घरेलू मैच न खेलना खतरे की बात
बुमराह काफी दिनों से टेस्ट टीम के दरवाजें पर खड़े थे.  चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ्रीका की परिस्थितियों को देखते हुए उन्हें टेस्ट टीम में चुना है. बुमराह के लिए चाइनामैन कुलदीप यादव को अपनी जगह से हाथ धोना पड़ा है. बुमराह ने हालांकि कई दिनों से लाल गेंद से गेंदबाजी नहीं की. वह मौजूदा रणजी सत्र में भी नहीं खेल रहे हैं. टीम को घोषणा करते समय मुख्य चयनकर्ता एम.एस.के. प्रसाद ने कहा, "आप बुमराह का पिछला रिकार्ड देख लीजिए, उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है. हमने उनकी काबिलियत पर किसी तरह का शक नहीं है. उनको चुनने का फैसला सर्वसम्मति से लिया गया. उनको चुनने के पीछे वहां की विकेट के स्वभाव को ध्यान में रखा गया है."

Trending news