INDvsENG: जेम्स एंडरसन दुनिया के सबसे सफल पेसर बने, 563 विकेट झटके
Advertisement

INDvsENG: जेम्स एंडरसन दुनिया के सबसे सफल पेसर बने, 563 विकेट झटके

इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने पांचवें टेस्ट में भारत की दूसरी पारी में पहले दोनों विकेट लिए. इसके साथ उन्होंने टेस्ट में अपने विकेटों की संख्या 563 पहुंचा दी.

इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने चेतेश्वर पुजारा को अपना 563वां शिकार बनाया. (फोटो: PTI)

लंदन: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले ग्लेन मैक्ग्रा की बराबरी कर ली है. उन्होंने भारत के खिलाफ सोमवार को दो विकेट लिए. इसके साथ ही उन्होंने अपने विकेटों की संख्या 563 पहुंचा दी. ऑस्ट्रेलिया के मैक्ग्रा के नाम भी इतने ही विकेट दर्ज है. मैक्ग्रा दुनिया में सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं. 

  1. एंडरसन और मैक्ग्रा ने टेस्ट क्रिकेट में 563 विकेट लिए हैं 

    इन दोनों से ज्यादा टेस्ट विकेट सिर्फ 3 स्पिनर ले सके हैं 

    श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन 800 विकेट के साथ नंबर-1

धवन और पुजारा को एलबीडब्ल्यू किया 
36 साल के एंडरसन ने सोमवार को भारत की दूसरी पारी में शुरुआती दोनों विकेट झटके. उन्होंने अपने दूसरे ही ओवर की तीसरी गेंद पर शिखर धवन को एलबीडब्ल्यू किया. चेतेश्वर पुजारा भी इसी ओवर में एंडरसन का शिकार बने. पुजारा भी एलबीडब्ल्यू हुए. इसके साथ ही एंडरसन के विकेटों की संख्या 563 हो गई. यह एंडरसन का 143वां टेस्ट मैच है. मैक्ग्रा ने 124 टेस्ट में 563 विकेट लिए हैं.

सीरीज में सबसे सफल गेंदबाज 
एंडरसन ने भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज में अब तक 23 विकेट झटके हैं. उनके अलावा किसी और गेंदबाज ने सीरीज में 20 विकेट भी नहीं लिए हैं. एंडरसन ने लॉर्ड्स टेस्‍ट में नौ विकेट लेकर भारतीय टीम की कमर तोड़ दी थी. उन्होंने इस दौरान भारत के खिलाफ अपने 100 विकेट तो पूरे किए ही, लॉर्ड्स में भी अपने सौ विकेट पूरे किए थे. वे दुनिया के इकलौते ऐसे तेज गेंदबाज हैं जिसने एक ही मैदान पर 100 से ज्यादा विकेट लिए हैं. 

अब सिर्फ तीन स्पिनर ही एंडरसन से आगे 
अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में सिर्फ तीन स्पिनर ही जेम्स एंडरसन से आगे हैं. श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800) इस मामले में पहले स्थान पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न (798) दूसरे और  अनिल कुंबले (619) तीसरे नंबर पर हैं. ओवरऑल विकेट के मामले में अब जेम्स एंडरसन और ग्लेन मैक्ग्रा संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं.

मुझे जिमी के रिकॉर्ड पर गर्व होगा: मैक्ग्रा
38 साल के मैक्ग्रा ने हाल ही में कहा था, 'मैं जिमी (जेम्स एंडरसन) का बहुत सम्मान करता हूं. मुझे लगता है कि एक बार जब वे मेरे सबसे अधिक विकेट का आंकड़ा पार कर जाएंगे, तब उनसे आगे कोई और तेज गेंदबाज नहीं निकल पाएगा.' क्रिकइन्फो के मुताबिक मैक्ग्रा ने कहा कि उन्हें इस बात का गर्व है कि वे सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं. साथ ही, उन्हें जिमी के लिए भी उतना ही गर्व होगा. 

Trending news