मयंक अग्रवाल बने साल के सबसे कामयाब बल्लेबाज, दोहरा शतक ठोक बनाए कई रिकॉर्ड
Advertisement

मयंक अग्रवाल बने साल के सबसे कामयाब बल्लेबाज, दोहरा शतक ठोक बनाए कई रिकॉर्ड

भारतीय ओपनर मयंक अग्रवाल ने बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर में खेले जा रहे पहले टेस्ट में 243 रन की पारी खेली. 

मयंक अग्रवाल ने 330 गेंदों पर 243 रन की पारी खेली. यह उनका दूसरा दोहरा शतक है. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: भारतीय ओपनर मयंक अग्रवाल ने बांग्लादेश के खिलाफ (India vs Bangladesh) पहले टेस्ट मैच में दोहरा शतक ठोक दिया है. उन्होंने इंदौर में खेले जा रहे पहले टेस्ट में 243 रन की पारी खेली. मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) इस पारी के साथ ही 2019 के सबसे कामयाब बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने इस साल दो दोहरे शतक जमाए हैं और ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं. मयंक ने इसके अलावा भी रिकॉर्ड बुक के कई पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है. 

मयंक अग्रवाल अपने करियर का 8वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं. उन्होंने अपनी 12वीं पारी में ही दूसरा दोहरा शतक जमा दिया है. इस तरह उन्होंने सबसे कम पारियों में दो दोहरे शतक लगाने के मामले में डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) को भी पीछे छोड़ दिया है. ब्रैडमैन ने 13वीं पारी में दूसरा दोहरा शतक जमाया था. सबसे कम पारी दो दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड भारत के ही विनोद कांबली (Vinod Kambli) के नाम है. उन्होंने पांच पारियों में ही यह कारनामा कर दिया था. मयंक अग्रवाल इस मामले में दूसरे और डॉन ब्रैडमैन तीसरे नंबर पर हैं. 

यह भी पढ़ें: भारत ने बांग्लादेशी अटैक को साबित किया खिलौना, एक दिन में ठोक दिए 407 रन

मयंक अग्रवाल ने पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था. उन्होंने करियर के बाकी सात मैच 2019 में खेले हैं. वे 2007 के सबसे कामयाब बल्लेबाज कहे जा सकते हैं. उन्होंने इस साल सबसे अधिक दोहरे शतक जमाए हैं. उन्होंने इस साल तीन शतक जमाए हैं. उनके अलावा ऐसा सिर्फ दो बल्लेबाज रोहित शर्मा और स्टीवन स्मिथ ही कर सके हैं. 

 

मयंक अग्रवाल 2019 में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में स्टीवन स्मिथ के बाद दूसरे नंबर पर हैं. स्मिथ ने इस साल 774 और मयंक ने 740 रन बनाए हैं. मयंक ने इस साल 18 छक्के लगाए हैं. उनसे ज्यादा छक्के रोहित शर्मा (19) ही लगा सके हैं. मयंक ने इस साल खेले सात टेस्ट में 88 चौके लगाए हैं. उनसे ज्यादा चौके सिर्फ स्टीवन स्मिथ (92) ही लगा सके हैं. 

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलियाई कोच का ऐलान, हमारा अगला लक्ष्य भारत को उसके घर में हराना है

इस तरह स्पष्ट है कि 2019 में सबसे अधिक रन, शतक, चौके, छक्के से लेकर जितने भी प्रमुख रिकॉर्ड हैं, उनमें मयंक अग्रवाल या तो पहले या दूसरे नंबर पर हैं. सबसे कम पारियों में दो दोहरे शतक बनाने के मामले में भी यह खिलाड़ी दमदारी से दूसरे नंबर पर बना हुआ है. उन्होंने पिछले महीने ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी दोहरा शतक जमाया था. 

Trending news