T20 WC: टीम इंडिया के फैंस ज्यादा खुश ना हों... पाकिस्तान ही नहीं, भारत पर भी SF की रेस से बाहर होने का खतरा; बदल गया समीकरण
Advertisement

T20 WC: टीम इंडिया के फैंस ज्यादा खुश ना हों... पाकिस्तान ही नहीं, भारत पर भी SF की रेस से बाहर होने का खतरा; बदल गया समीकरण

T20 World Cup, Semifinal Equation: पर्थ के मैदान पर भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट से हरा दिया. इस हार के बाद टीम इंडिया अपने ग्रुप में नंबर-2 पर खिसक गई है. ऐसे में सेमीफाइनल का समीकरण भी बदल गया है.

India vs pakistan (ANI)

T20 World Cup-2022 Semifinal Race: भारतीय क्रिकेट टीम को टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में रविवार को दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट से हरा दिया. यह मौजूदा एडिशन में टीम इंडिया की पहली हार रही. रोहित शर्मा की कप्तानी में खेल रही टीम पर्थ में मिली इस हार के बाद अब अपने ग्रुप में नंबर-2 पर खिसक गई है. उसके 3 मैचों से 4 अंक हैं. वहीं दक्षिण अफ्रीका इतने ही मैचों में 5 अंकों के साथ टॉप पर है. ऐसे में सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण भी बदल गया है.

भारत को मिली 5 विकेट से हार

टीम इंडिया ने पर्थ में खेले गए इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 133 रन बनाए जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट खोकर दो गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया. सूर्यकुमार यादव ने 170 के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए 40 गेंदों पर 6 चौके और 3 छक्के जड़े और 68 रन बनाए. लुंगी एंगिडी को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया जिन्होंने 4 विकेट लिए. दक्षिण अफ्रीका के लिए एडन मार्कराम ने 52 और डेविड मिलर ने 46 गेंदों पर 59 रनों की नाबाद पारी खेली. उन्होंने इस दौरान 4 चौके और 3 छक्के जड़े. पेसर अर्शदीप सिंह ने दो विकेट झटके.

दक्षिण अफ्रीका का आगे बढ़ना तय

तेंबा बावुमा की कप्तानी वाली टीम दक्षिण अफ्रीका का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय है. उसने 3 मैचों से 5 अंक बना लिए हैं और नेट रन रेट भी 2.772 का है. उसे अभी पाकिस्तान और नीदरलैंड के खिलाफ एक-एक मैच खेलना है. इन दो में से एक मैच जीतने पर भी दक्षिण अफ्रीका के सात अंक हो जाएंगे जिससे उसकी सेमीफाइनल में जगह पक्की है. यदि बांग्लादेश और जिम्बाब्वे अपने-अपने बाकी दोनों मैच जीतते हैं तो वे क्रमशः आठ और सात अंक बना लेंगे. फिर भी दक्षिण अफ्रीका का नेट रन रेट उसे आगे ले जाने के लिए काफी रहना चाहिए. 

भारत पर नजरें

सभी की नजरें टीम इंडिया पर हैं कि आखिरी उसके लिए दक्षिण अफ्रीका से हार के बाद क्या मौके बचे हैं. दक्षिण अफ्रीका से भारत की हार का मतलब है कि उन्हें सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने आखिरी दोनों मैच जीतने होंगे. अगर वे बांग्लादेश को हराते हैं लेकिन जिम्बाब्वे से हार जाते हैं, तो जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका दोनों सात या ज्यादा अंक लेकर उससे ऊपर हो जाएंगे. अगर भारत जिम्बाब्वे को हरा देता है लेकिन बांग्लादेश से हार जाता है, तो बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका भारत से आगे निकल सकते हैं. फिलहाल बुधवार को बारिश की 70% संभावना है, जब भारत बांग्लादेश से भिड़ेगा. इसलिए मौसम पर भी नजरें रहेंगी.

बांग्लादेश भी रेस में

शाकिब अल हसन की कप्तानी वाली टीम बांग्लादेश ने अभी तक 3 मैच खेले और उसके भारत के बराबर 4 अंक हैं. हालांकि नेट रन रेट (-1.533) के मामले में वह पिछड़ रहा है. उसे अभी भारत और पाकिस्तान से मैच खेलने हैं जो आसान नहीं रहेंगे. इस टीम को रेस में बने रहने के लिए कम से कम एक जीतना होगा. यदि टीम दोनों मैच जीत जाती है तो उसके आठ अंक हो जाएंगे और अन्य परिणामों की परवाह किए बिना ही उसे सेमीफाइनल में जगह मिल जाएगी.

पाकिस्तान के पास अब भी मौका

पाकिस्तान अब भी सेमीफाइनल में पहुंचने की रेस में बना हुआ है लेकिन अगर-मगर के साथ. बाबर आजम की कप्तानी वाली इस टीम ने अभी तक 3 मैचों से 2 अंक बनाए हैं. उसका नेट रन रेट 0.765 का है. भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की जीत से पाकिस्तान की संभावनाओं को जरूर झटका लगा है. पाकिस्तान अधिकतम छह अंक हासिल कर सकता है, जबकि दक्षिण अफ्रीका अगर नीदरलैंड को हराता है तो उसके सात अंक हो जाएंगे. यदि भारत अपने दो शेष खेलों में से एक हार जाता है और छह पर समाप्त होता है, तो यह अब भी कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के बीच नेट रन रेट की लड़ाई हो सकती है.

जिम्बाब्वे भी कर सकता है कमाल

जिम्बाब्वे के पास अब भी मौका है. उसके तीन मैचों से 3 ही अंक हैं लेकिन नेट रन रेट -0.050 है. जिम्बाब्वे को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए अपने बचे हुए दोनों मैच जीतने होंगे. अगर टीम नीदरलैंड को हराती है और भारत से हार जाती है तो उसके पास केवल पांच अंक होंगे, जो निश्चित रूप से पर्याप्त नहीं रहेंगे. नीदरलैंड का अभी तक खाता नहीं खुला है और वह टूर्नामेंट से बाहर हो गई है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news