T20 WC: टीम इंडिया के इस कप्तान ने ही कह दिया भारत को 'चोकर्स', दिल को बहुत चुभेगा उनका हर एक शब्द
Advertisement

T20 WC: टीम इंडिया के इस कप्तान ने ही कह दिया भारत को 'चोकर्स', दिल को बहुत चुभेगा उनका हर एक शब्द

India in T20 World Cup 2022: भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप-2022 के सेमीफाइनल से बाहर हुई तो कड़ी आलोचना भी शुरू हो गई. किसी ने कप्तानी पर सवाल उठाए तो किसी ने खिलाड़ी विशेष के व्यक्तिगत प्रदर्शन का आकलन शुरू कर दिया. अब एक महान खिलाड़ी ने भारत को 'चोकर्स' कह दिया है.

Virat Kohli (Instagram)

Kapil Dev on Indian Cricket Team: भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप-2022 जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था. किसी ने नहीं सोचा था कि उसे सेमीफाइनल में हारकर ही बाहर होना पड़ेगा. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने अपने ग्रुप में टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी लेकिन 15 साल बाद इस फॉर्मेट में फिर चैंपियन बनने का सपना पूरा नहीं हो पाया. अब भारत के ही पूर्व कप्तान और महान ऑलराउंडर कपिल देव ने इस टीम को 'चोकर्स' कह दिया है.

बुरी तरह सेमीफाइनल हारा भारत 

भारतीय टीम ने एडिलेड ओवल में खेले गए सेमीफाइनल में 6 विकेट पर 168 रन बनाए. धुरंधर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और पूर्व कप्तान विराट कोहली ने अर्धशतक जड़े. हार्दिक ने 33 गेंदों पर 63 जबकि विराट ने 40 गेंदों पर 50 रनों का योगदान दिया. इसके बाद इंग्लैंड ने बिना कोई विकेट खोकर 16 ही ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. कप्तान जोस बटलर 80 और एलेक्स हेल्स 86 रन बनाकर नाबाद लौटे.

कपिल देव ने कहा 'चोकर्स'

महान ऑलराउंडर और अपनी कप्तानी में भारत को पहला विश्व कप दिलाने वाले कपिल देव ने अब टीम इंडिया को 'चोकर्स' कह दिया है. खेलों में ‘चोकर्स’ ऐसी टीमों को कहा जाता है जो अहम मैचों को जीतने में नाकाम रहती हैं. पिछले छह विश्व कप में भारतीय टीम पांचवीं बार नॉकआउट चरण में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हुई है. कपिल ने ‘एबीपी न्यूज’ से कहा, ‘मैं ज्यादा कड़े शब्दों में आलोचना नहीं करूंगा क्योंकि ये वही खिलाड़ी हैं जिन्होंने हमें अतीत में जश्न मनाने का मौका दिया है लेकिन हां, हम उन्हें 'चोकर्स' कह सकते हैं. वह ठीक है. इस बात से कोई इंकार नहीं है करेगा कि हम लगातार इतने करीब आने के बाद शिकस्त का सामना कर रहे हैं.’

खिलाड़ियों का बचाव भी किया

भारत के इस विश्व विजेता कप्तान ने हालांकि कहा कि प्रशंसकों को सेमीफाइनल में टीम के प्रदर्शन की तीखी आलोचना नहीं करनी चाहिए. उन्होंने कहा, ‘मैं मानता हूं, भारतीय टीम ने खराब खेला लेकिन हम सिर्फ एक मैच के आधार पर इतना ज्यादा आलोचनात्मक नहीं हो सकते. देखिए, अब जब मैच खत्म हो गया है, तो यह ठीक नहीं है कि हम भारतीय टीम की कड़ी आलोचना करे. वे अच्छा नहीं खेले और आलोचना जायज है लेकिन जहां तक इस मैच की बात है इंग्लैंड ने पिच को बेहतर तरीके से पढ़ा और बेहतर क्रिकेट खेला.’

2013 में मिली थी आखिरी ICC ट्रॉफी

भारत ने आखिरी बार 2013 में आईसीसी टूर्नामेंट जीता था, जब उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में इंग्लैंड को हराया था. टीम की कप्तानी तब महेंद्र सिंह धोनी के पास थी. टीम इंडिया ने इसके बाद 2014 टी20 विश्व कप (फाइनल), 2015 वनडे वर्ल्ड कप (सेमीफाइनल), 2016 टी20 वर्ल्ड कप (सेमीफाइनल), 2017 चैंपियंस ट्रॉफी (फाइनल), 2019 वनडे वर्ल्ड कप (सेमीफाइनल) के नॉकआउट चरणों के लिए क्वालिफाई किया है. इसके साथ ही टीम 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और 2022 के टी20 वर्ल्ड कप (सेमीफाइनल) में भी हार गई.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news