IND vs AUS: जानिए वे 5 बातें, जिनसे टीम इंडिया ने की सीरीज में धमाकेदार वापसी
Advertisement

IND vs AUS: जानिए वे 5 बातें, जिनसे टीम इंडिया ने की सीरीज में धमाकेदार वापसी

India vs Australia: राजकोट में टीम इंडिया ने मुंबई हार का बदला लेते हुए शानदार वापसी की और ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से करारी मात दी. 

राजकोट में टीम इंडिया ने बेहतरीन वापसी कर बता दिया कि वह क्यों एक बढ़िया टीम है.  (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: मुंबई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) 10 विकेट की करारी हार के बाद टीम इंडिया के पास वापसी का भारी दबाव था. सभी जानना चाहते थे कि आखिरी राजकोट में विराट कोहली ऐसी क्या रणनीति अपनाएंगे जिससे वे दूसरे वनडे में जीत हासिल कर सके. टीम की इस शानदार वापसी के कई खास कारण रहे. 

1. टीम इंडिया की शानदार बैटिंग
इस मैच में टीम इंडिया ने बल्लेबाजी में शानदार प्रदर्शन किया.  रोहित शर्मा और फिर शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी की और फिर विराट और शिखर धवन ने 103 रन की साझेदारी की. खास बात यह रही इस दौरान तीनों बल्लेबाजों ने सेंसिटिव पारी खेली. टीम इंडिया का पहला छक्का भी 27वें ओवर में लगा. बाद में विराट, केएल जडेजा ने रनों की रफ्तार बढ़ाई

यह भी पढ़ें: 'टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर का निधन, सचिन ने उनके अद्भुत रिकॉर्ड को किया सलाम

2. केएल राहुल की तूफानी पारी
इस मैच में केएल राहुल जो आमतौर पर नंबर 3 के बल्लेबाज हैं पांच नंबर पर बैटिंग करने आए. उन्होंने केवल 52 गेंदों में 80 रन ठोक दिया जिससे टीम इंडिया का स्कोर 340 तक के चुनौती पूर्ण स्कोर तक पहुंच सका. राहुल की पारी ने ही मैच में फर्क ला दिया जिसके कारण वे मैन ऑफ द मैच चुने गए. 

3. भारतीय गेंदबाजों की बेहतरीन रणनीति के साथ वापसी
टीम इंडिया के लिए गेंदबाजों का भी अहम योगदान रहा. बेशक लक्ष्य बड़ा था, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने अपना फोकस नहीं छोड़ा. वे विकेट लेने के लिए कोशिश करते रहे. चाहे लगातार यार्कर फेंककर दबाव देना हो या फिर  सटीक गेंदबाजी करना भारतीय गेंदबाजों को नतीजे मिलते रहे और वे ऑस्ट्रेलिया की साझेदारियों से भी परेशान नहीं हुए. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: बेंगलुरू का है खास इतिहास, यहां फिंच-वार्नर ने बनाया था रिकॉर्ड

4. नवदीप सैनी और शमी की बेहतरीन गेंदबाजी
ऑस्ट्रेलिया की पारी के दूसरे भाग में नवदीप सैनी और मोहम्मद शमी ने शानदार यार्कर की मदद से दबाव बनाया और उसके नतीजे उन्हें मिले भी. यही वजह रही की मेहमान टीम टारगेट हासिल करने के चक्कर में विकेट गंवाती रही.  शमी को तो एक हैट्रिक चांस भी मिला. 

5. विराट कोहली की बेहतरीन कप्तानी
इस मैच में विराट बढ़िया रणनीति के साथ उतरे और टीम ने बेहतरीन एक्जीक्यूशन (प्लान को लागू) किया. चाहे रनों की रफ्तार पर शुरू से काबू रखने की बात हो या फिर गेंदबाजों को अपनी योजना पर बनाए रखने का काम. विराट और उनकी टीम ने कोई मौका नहीं गंवाया और आखिर में नतीजा उनके हक में रहा. 

Trending news