IND Vs AUS: बस इतने रन बनाते ही दूसरी बार जडेजा के नाम हो जाएगा ये कीर्तिमान, कपिल देव एक बार भी नहीं कर सके
Advertisement

IND Vs AUS: बस इतने रन बनाते ही दूसरी बार जडेजा के नाम हो जाएगा ये कीर्तिमान, कपिल देव एक बार भी नहीं कर सके

Border-Gavaskar Trophy: रवींद्र जडेजा फिलहाल 66 रन बनाकर नाबाद हैं. दूसरे दिन स्टंप्स तक टीम इंडिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 321 रन बना लिए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को 144 रनों की बढ़त मिल गई है. कंगारू टीम की ओर से टॉड मर्फी ने पांच विकेट लिए, जबकि नाथन लियोन और पैट कमिंस ने एक-एक विकेट लिया.

IND Vs AUS: बस इतने रन बनाते ही दूसरी बार जडेजा के नाम हो जाएगा ये कीर्तिमान, कपिल देव एक बार भी नहीं कर सके

Ravindra Jadeja Vs Australia: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर में बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. भारत के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने चोट से उबरने के बाद मैच के पहले दिन गेंद से कंगारुओं को छकाया तो दूसरे दिन अपने बल्ले का जौहर दिखाया. जडेजा ने साबित कर दिया कि वह टीम इंडिया के लिए कितने अहम हैं. 

चाहे वाइट बॉल हो या फिर रेड बॉल, जडेजा फिलहाल दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में शुमार किए जाते हैं. लेकिन इस मैच में रवींद्र जडेजा दूसरी बार ऐसा रिकॉर्ड बनाने के मुहाने पर खड़े हैं, जो दिग्गज कपिल देव भी 100 टेस्ट से ज्यादा खेलने पर कभी नहीं कर पाए. 

रवींद्र जडेजा फिलहाल 66 रन बनाकर नाबाद हैं. दूसरे दिन स्टंप्स तक टीम इंडिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 321 रन बना लिए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को 144 रनों की बढ़त मिल गई है. कंगारू टीम की ओर से टॉड मर्फी ने पांच विकेट लिए, जबकि नाथन लियोन और पैट कमिंस ने एक-एक विकेट लिया. टीम इंडिया के फैंस यही उम्मीद कर रहे हैं कि अक्षर पटेल के साथ मिलकर जिस तरह जडेजा बैटिंग कर रहे हैं, उससे लगता है कि वह दूसरी बार एक खास कीर्तिमान अपने नाम कर ही लेंगे. 

दरअसल पिछले साल जडेजा ने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में नाबाद 175 रन ठोके थे. इसके अलावा उन्होंने मैच में 41 रन देकर पांच विकेट झटके थे. तब वह किसी टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले और 5 विकेट लेने वाले चुनिंदा भारतीय ऑलराउंडर्स में शामिल हो गए थे. भारतीय क्रिकेट इतिहास की बात करें तो चार ही ऐसे ऑलराउंडर्स इस कीर्तिमान को अपने नाम कर पाए हैं. 

जडेजा से पहले वीनू माकंड (1952), पॉली उमरीगर (1962) यह कारनामा कर चुके हैं. जबकि पिछले साल अश्विन और जडेजा इस फेहरिस्त में शामिल हुए हैं. लेकिन अश्विन इस मामले में ज्यादा स्पेशल हैं. 

दरअसल किसी टेस्ट मैच में 5 विकेट झटकने और शतक जड़ने वाले भारतीयों की बात करें तो कुछ ही खिलाड़ी लिस्ट में शुमार हैं. रविचंद्रन अश्विन ने तीन बार- साल 2011, साल 2016 और साल 2021 में इस कारनामे को अंजाम दिया है. वह भी ऑलराउंडर्स के मामले में किसी से कम नहीं हैं. अब देखना होगा कि क्या जडेजा नागपुर टेस्ट में यह कमाल दूसरी बार कर पाते हैं या नहीं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news