IND vs AUS: चौथे टेस्ट में कप्तान रोहित ने कर दिया बड़ा ब्लंडर, हार से चुकानी पड़ सकती है कीमत
Advertisement

IND vs AUS: चौथे टेस्ट में कप्तान रोहित ने कर दिया बड़ा ब्लंडर, हार से चुकानी पड़ सकती है कीमत

IND vs AUS, 2023: अहमदाबाद की सपाट पिच को देखते हुए कप्तान रोहित शर्मा ने टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में एक खिलाड़ी को मौका नहीं देकर बड़ी गलती कर दी है. कप्तान रोहित शर्मा के इस फैसले के कारण टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में हार का मुंह भी देखना पड़ सकता है. 

IND vs AUS: चौथे टेस्ट में कप्तान रोहित ने कर दिया बड़ा ब्लंडर, हार से चुकानी पड़ सकती है कीमत

IND vs AUS, 4th Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने बड़ा ब्लंडर कर दिया है. कप्तान रोहित शर्मा की इस बड़ी गलती से भारत को चौथे टेस्ट मैच में हार का सामना भी करना पड़ सकता है. अहमदाबाद की सपाट पिच को देखते हुए कप्तान रोहित शर्मा ने टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में एक खिलाड़ी को मौका नहीं देकर बड़ी गलती कर दी है. कप्तान रोहित शर्मा के इस फैसले के कारण टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में हार का मुंह भी देखना पड़ सकता है. रोहित शर्मा की कप्तानी में ये सबसे बड़ी चूक भी साबित हो सकती है, वो भी तब जब वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल का मौका दांव पर है. 

चौथे टेस्ट में कप्तान रोहित ने कर दिया बड़ा ब्लंडर

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने अहमदाबाद की सपाट पिच को देखते हुए भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में कुलदीप यादव जैसे घातक चाइनामैन स्पिनर को मौका ही नहीं दिया है. कुलदीप यादव सपाट पिच के बहुत माहिर स्पिन गेंदबाज हैं और अब ऐसी पिचों पर विकेट निकालना बहुत अच्छे से जानते हैं. अहमदाबाद की सपाट पिच पर विकेट के लिए आर अश्विन और रविंद्र जडेजा जैसे दिग्गज स्पिनर्स के पसीने छूटते नजर आ रहे हैं. कप्तान रोहित शर्मा अगर चौथे टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन में कुलदीप यादव को मौका देते तो तस्वीर ही अलग होती.

हार से चुकानी पड़ सकती है कीमत

अक्षर पटेल जो इस पूरी सीरीज में अभी तक सिर्फ एक ही विकेट ले पाए हैं, उन्हें चौथे टेस्ट मैच से बाहर किया जा सकता था, क्योंकि वह दिल्ली और इंदौर जैसी टर्निंग पिच पर विकेट्स के लिए जूझते नजर आए तो अहमदाबाद की सपाट पिच पर उनसे विकेट की क्या उम्मीद की जा सकती है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस पूरी सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा ने चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव को मौका नहीं दिया. कुलदीप यादव को नजरअंदाज करते हुए कप्तान रोहित शर्मा और भारतीय टीम मैनेजमेंट ने लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल को मौका दिया. रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस पूरी सीरीज में कुलदीप यादव को भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा हुआ है. 

राजनीति के शिकार हुए

टीम इंडिया के 'चाइनामैन' स्पिनर कुलदीप यादव टीम इंडिया में राजनीति के शिकार हुए हैं. कुलदीप यादव को अपने आखिरी टेस्ट मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड दिया गया था. कुलदीप यादव ने इस मैच में कुल 8 विकेट झटके थे और पहली पारी में उपयोगी 40 रन बनाए थे, जिससे भारत को बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट मैच  188 रनों से जीतने में मदद मिली थी. इसके बाद अगले ही मैच में कुलदीप यादव को बाहर कर दिया गया. कुलदीप यादव ने अपने अभी तक के क्रिकेट करियर में ज्यादातर समय बेंच पर बैठकर और पानी पिलाकर काटा है. 

टीम इंडिया में हो रही नाइंसाफी 

बेहतरीन रिकॉर्ड के बावजूद कुलदीप यादव को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों की प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया. कुलदीप यादव ने भारत के लिए अभी तक 8 टेस्ट मैचों में 34 विकेट हासिल किए हैं, जिसमें उन्होंने 3 बार पारी में पांच विकेट चटकाने का कारनामा किया है. इतने बेहतरीन रिकॉर्ड के बावजूद कुलदीप यादव को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के कारण टेस्ट टीम से बाहर रहना पड़ा है. टीम इंडिया जब अपने घर में कोई टेस्ट मैच खेलती है, तो कुलदीप यादव को तीन स्पिन गेंदबाज खिलाए जाने की सूरत में ही भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जाता है. 

अच्छे प्रदर्शन के बावजूद प्लेइंग इलेवन से बाहर

कुलदीप यादव को टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में तब चुना जाता है, जब भारत को अपने घर में किसी टेस्ट मैच के लिए तीन स्पिनरों की जरूरत होती है. टेस्ट टीम में रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल के कारण कुलदीप यादव की ज्यादातर मौकों पर अनदेखी होती रही है. वनडे और टी20 टीम में भी कुलदीप यादव को अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर और रवींद्र जडेजा के कारण खेलने का मौका नहीं दिया जाता है, क्योंकि कुलदीप यादव की बल्लेबाजी करने की क्षमता इन सभी खिलाड़ियों से थोड़ी कम है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news