ICC: क्रिकेट की दुनिया पर अब छाया ये नया बल्लेबाज, विराट कोहली और रोहित शर्मा का खत्म कर दिया राज
Advertisement

ICC: क्रिकेट की दुनिया पर अब छाया ये नया बल्लेबाज, विराट कोहली और रोहित शर्मा का खत्म कर दिया राज

ICC Mens cricketer of the year​: वर्ल्ड क्रिकेट पर अब अचानक से एक नया बल्लेबाज छा गया है, जिसने भारत के महान बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे धुरंधरों को भी बहुत पीछे छोड़ दिया है. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पूरी दुनिया में रन बनाए हैं, लेकिन अब क्रिकेट की दुनिया पर पाकिस्तान का एक बल्लेबाज राज कर रहा है. 

ICC: क्रिकेट की दुनिया पर अब छाया ये नया बल्लेबाज, विराट कोहली और रोहित शर्मा का खत्म कर दिया राज

Virat Kohli: वर्ल्ड क्रिकेट पर अब अचानक से एक नया बल्लेबाज छा गया है, जिसने भारत के महान बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे धुरंधरों को भी बहुत पीछे छोड़ दिया है. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पूरी दुनिया में रन बनाए हैं, लेकिन अब क्रिकेट की दुनिया पर पाकिस्तान का एक बल्लेबाज राज कर रहा है. बता दें कि पाकिस्तान के घातक बल्लेबाज बाबर आजम ने रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दुनिया के महान बल्लेबाजों को पीछे छोड़ते हुए इतिहास रच दिया है. 

क्रिकेट की दुनिया पर अब छाया ये नया बल्लेबाज

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने पाकिस्तान के घातक बल्लेबाज बाबर आजम को ICC मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना है. बाबर आजम ने साल 2022 में कहर मचाते हुए रनों की बरसात की थी, जिसके कारण उन्हें ICC ने साल 2023 में अपना सबसे बड़ा अवॉर्ड ICC मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर दिया है. ICC मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीतने के बाद अब बाबर आजम को सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी दी जाएगी.

विराट कोहली और रोहित शर्मा का खत्म कर दिया राज

ICC मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीतने के लिए बाबर आजम ने बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), टिम साउदी (न्यूजीलैंड) और सिकंदर रजा (जिम्बाब्वे) जैसे बेस्ट खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया है. बाबर आजम को इस साल ICC मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर के अलावा ICC मेन्स ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया है. बाबर आजम ICC मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीतने वाले पाकिस्तान के दूसरे क्रिकेटर बन गए हैं. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी ने 2021 में यह ट्रॉफी जीती थी.

बाबर आजम ने साल 2022 में इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. बाबर आजम ने साल 2022 में इंटरनेशनल क्रिकेट में 54.12 के औसत से 2598 रन बनाए, जिसमें 8 शतक और 17 अर्धशतक शामिल रहे हैं. बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप और टी20 एशिया कप दोनों में उपविजेता रहा. साल 2022 में बाबर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज रहे.

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज (साल 2022)

1. बाबर आजम (पाकिस्तान ) - 2598 रन

2. लिटन दास (बांग्लादेश) - 1921 रन

3. श्रेयस अय्यर (भारत) - 1609 रन

4. मोहम्मद रिजवान (पाकिस्तान) - 1598 रन

5. स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया) - 1560 रन 

6. डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया) - 1463 रन

7. सूर्यकुमार यादव (भारत) - 1424 रन

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news