भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में 17 विकेट ले चुका है यह गेंदबाज, मैक्ग्रा ने कहा- नहीं टूटेगा उसका यह रिकॉर्ड
Advertisement

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में 17 विकेट ले चुका है यह गेंदबाज, मैक्ग्रा ने कहा- नहीं टूटेगा उसका यह रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा ने कहा, 'जेम्स एंडरसन जब एक बार मेरा आंकड़ा पार कर जाएंगे. इसके बाद उनका रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाएगा.'

(फाइल फोटो)

साउथैम्पटन: भारत और इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज में जेम्स एंडरसन सबसे घातक गेंदबाज साबित हुए हैं. वे अब तक सीरीज में सबसे अधिक 17 विकेट ले चुके हैं. इसके साथ ही उन्होंने अपने कुल विकेट विकेटों की संख्या 557 पहुंचा दी है. वे सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में पांचवें नंबर पर हैं. मुथैया मुरलीधरन (800) पहले, शेन वार्न (798) दूसरे, अनिल कुंबले (619) तीसरे और ग्लेन मैक्ग्रा (563) चौथे नंबर पर हैं.

  1. 141 टेस्ट में 557 विकेट ले चुके हैं इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन
  2. भारत के खिलाफ 103, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 104 विकेट लिए
  3. ग्लेन मैक्ग्रा (563) का रिकॉर्ड तोड़ने से महज 7 विकेट दूर हैं

 

भारत और इंग्लैंड के बीच मौजूदा सीरीज का चौथा टेस्ट 30 अगस्त से साउथैम्पटन में खेला जाना है. एंडरसन के प्रशंसक उम्मीद कर रहे हैं कि वे इस मैच में कम से कम सात विकेट लेकर मैक्ग्रा के आंकड़े को पार कर जाएंगे. अगर ऐसा होता है, तो वे दुनिया में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन जाएंगे. अभी यह रिकॉर्ड मैक्ग्रा के नाम है. पहले तीन स्थान पर स्पिनर हैं.

 

मुझे जिमी के रिकॉर्ड पर गर्व होगा: मैक्ग्रा
38 साल के मैक्ग्रा ने कहा, 'मैं जिमी (जेम्स एंडरसन) का बहुत सम्मान करता हूं. मुझे लगता है कि एक बार जब वे मेरे सबसे अधिक विकेट का आंकड़ा पार कर जाएंगे, तब उनसे आगे कोई और तेज गेंदबाज नहीं निकल पाएगा.' क्रिकइन्फो के मुताबिक मैक्ग्रा ने कहा कि उन्हें इस बात का गर्व है कि वे सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं. साथ ही, उन्हें जिमी के लिए भी उतना ही गर्व होगा.

भारत के खिलाफ 103 विकेट ले चुके हैं एंडरसन
एंडरसन उन सात गेंदबाजों में से एक हैं, जिन्होंने दो या तीन देशों के खिलाफ 100 से अधिक टेस्ट विकेट ले चुके हैं. एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 104 और भारत के खिलाफ 103 विकेट लिए हैं. एंडरसन सचिन तेंडुलकर को 11, मुरली विजय को 7 और विराट कोहली को 5 बार आउट कर चुके हैं. मौजूदा सरीज में उनके और कोहली के बीच प्रतिद्वंद्विता की बातें होती रही हैं. हालांकि, एंडरसन को इस बार कोहली के खिलाफ कामयाबी नहीं मिली है.

जिमी 40 साल की उम्र तक खेल सकते हैं : बेलिस
जेम्स एंडरसन 36 साल के हैं. बढ़ती उम्र के कारण उनसे संन्यास के बारे में पूछा जाता है. ऐसे ही एक सवाल पर इंग्लैंड के कोच ट्रेवर बेलिस ने कहा, 'एंडरसन 36 साल के हैं, लेकिन वे खुद को 32 साल के खिलाड़ी जैसा महसूस करते हैं. ऐसे में कोई वजह नहीं कि वे अगले चार साल और खेलते रहें. उन्होंने दो हफ्ते पहले ही इंग्लैंड के बॉलिंग इतिहास की सबसे बेहतर रैंकिंग हासिल की है.'

Trending news