Team India: इस सीनियर क्रिकेटर ने खेल लिया है अपना आखिरी टी20 मैच? अब मौके मिलना बड़ा मुश्किल
Advertisement

Team India: इस सीनियर क्रिकेटर ने खेल लिया है अपना आखिरी टी20 मैच? अब मौके मिलना बड़ा मुश्किल

Indian Cricket Team: टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप-2022 से सेमीफाइनल में हार के साथ बाहर होना पड़ा. अब अगले साल वनडे फॉर्मेट का विश्व कप होना है जिसको देखते हुए टी20 पर कम ध्यान दिया जाएगा. इतना तय है कि कुछेक खिलाड़ी अपनी जगह भारतीय टी20 टीम से गंवा देंगे जिसमें एक सीनियर भी शामिल है.

Dinesh Karthik (Instagram)

Indian Cricket Team in T20 World Cup: भारतीय क्रिकेट टीम का टी20 वर्ल्ड कप-2022 में गुरुवार को हार के साथ सफर समाप्त हो गया. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम को एडिलेड में खेले गए सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने 10 विकेट से मात दी. इस हार से तमाम भारतीय फैंस दुखी और निराश नजर आए. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा भी स्टैंड्स में भावुक दिखे और वह अपनी आंखों में आंसुओं को छिपा रहे थे. अब अगले साल वनडे वर्ल्ड कप होना है जिसको देखते हुए टी20 फॉर्मेट पर कम ध्यान दिया जाएगा. इतना तय है कि कुछेक खिलाड़ी अपनी जगह भी भारतीय टी20 टीम से गंवा देंगे. 

भारत की शर्मनाक हार

एडिलेड ओवल मैदान पर भारतीय टीम को इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने हार्दिक पांड्या और विराट कोहली के दम पर 6 विकेट पर 168 रन बनाए. हार्दिक ने 33 गेंदों पर 63 जबकि विराट ने 40 गेंदों पर 50 रन बनाए. इसके बाद इंग्लैंड ने बिना कोई विकेट खोकर 16 ही ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. कप्तान जोस बटलर ने 80 और एलेक्स हेल्स ने 86 रन बनाए और दोनों ही नाबाद लौटे.

कार्तिक खेल लिए अपना आखिरी टी20?

साल 2006 में टी20 इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले दिनेश कार्तिक को इस बार मौका जरूर मिला लेकिन वह कोई खास छाप नहीं छोड़ सके. उनका सर्वोच्च स्कोर 7 रन रहा जो उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ एडिलेड में ही बनाया था. वह विकेट के पीछे भी कोई कमाल नहीं दिखा सके. हालांकि नॉकआउट मैच में उन्हें मौका नहीं दिया गया. इससे ही तय माना जा रहा है कि उन पर अब कम भरोसा जताया जाएगा. वहीं, टी20 फॉर्मेट पर कम तवज्जो के चलते कार्तिक को टीम इंडिया से बाहर ही होना पड़ सकता है. कार्तिक वनडे फॉर्मेट में अपना आखिरी मैच 2019 में वर्ल्ड कप में ही खेले थे. 

टी20 फॉर्मेट को अब कम तवज्जो

यह समझा जाता है कि अगले एक साल के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट को ज्यादा तवज्जो नहीं मिलेगी क्योंकि भारतीय टीम अगले साल स्वदेश में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप से पहले कम से कम 25 वनडे खेलेगा. ऐसे में भारत की टी20 टीम में अगले दो साल के दौरान बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. कार्तिक जैसे सीनियर खिलाड़ी को बाहर ही कर दिया जाएगा. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) से जुड़े सूत्रों के हवाले से एक रिपोर्ट में भी यह दावा किया है. ऐसे में लगता है कि दिनेश कार्तिक ने सबसे छोटे फॉर्मेट में भारत के लिए अपने आखिरी मुकाबले खेल लिए हैं.

ऐसा है कार्तिक का करियर

कार्तिक ने साल 2004 में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया था. चेन्नई के रहने वाले इस बल्लेबाज अपने करियर में 26 टेस्ट, 94 वनडे और 60 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. टेस्ट में उन्होंने एक शतक और 7 अर्धशतकों की बदौलत 1025 रन बनाए. वनडे में 9 अर्धशतक लगाते हुए कुल 1752 रन ठोके और टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में एक अर्धशतक जमाते हुए 686 रन बनाए.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news