पाकिस्तान की तरफ से क्रिकेट खेलने वाले हिंदू क्रिकेटर्स, एक के साथ हुआ था भेदभाव
Advertisement

पाकिस्तान की तरफ से क्रिकेट खेलने वाले हिंदू क्रिकेटर्स, एक के साथ हुआ था भेदभाव

पाकिस्तान एक मुस्लिम राष्ट्र है, पाकिस्तान की क्रिकेट टीम से कई हिंदू खिलाड़ियों ने भी क्रिकेट खेला है, लेकिन हिंदू होने की वजह से इन खिलाड़ियों को ज्यादा मौके नहीं मिल पाए. 

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान में क्रिकेट को बहुत ही पसंद किया जाता है. पाकिस्तान एक मुस्लिम देश है. पाकिस्तान की इंटरनेशनल क्रिकेट टीम से ज्यादातर मुस्लिम खिलाड़ियों को ही जगह मिली है, लेकिन कुछ हिंदू खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन कर टीम में अपनी जगह बनाई है. हिंदू होने के कारण इन प्लेयर्स के साथ भेदभाव किया जाता था. इन क्रिकेटर्स ने खुद इस बात का खुलासा किया था. इन खिलाड़ियों ने पाकिस्तान क्रिकेट के लिए कई धमाकेदार पारियां खेली, लेकिन फिर भी उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया था. इन खिलाड़ियों ने पूरे मन से पाकिस्तान टीम के लिए क्रिकेट खेला था. आइए जानते हैं, इन खिलाड़ियों के बारे में. 

  1. पाकिस्तान की तरफ से क्रिकेट खेलने वाले हिंदू क्रिकेटर 
  2. पाकिस्तान ने जीता था 1992 वर्ल्ड कप 
  3. दानिश कनेरिया रहे हैं शानदार गेंदबाज 

1. दानिश कनेरिया 

पाकिस्तान की टीम से खेलने वाले दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) बहुत ही शानदार खिलाड़ी हैं. कनेरिया ने पाकिस्तान के लिए साल 2000 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. उनकी गेंदों को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं था. कनेरिया ने पाकिस्तान के लिए 61 टेस्ट मैचों में 261 विकेट लिए हैं और 18 वनडे मैचों में 15 विकेट चटकाए हैं. बाद में कनेरिया का नाम फिक्सिंग में नाम आने के कारण टीम से हटा दिया गया था. कनेरिया के साथ हिंदु होने के कारण हमेशा ही भेदभाव किया जाता था. कनेरिया ने अब्दुल कादिर, सकलैन मुश्ताक और मुश्ताक अहमद से ज्यादा विकेट चटकाए हैं फिर भी पाकिस्तान में उन्हें दिग्गज गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार नहीं किया जाता है. कनेरिया ने अपने दम पर पाकिस्तान की टीम को कई मैच जिताए हैं. दानिश कनेरिया ने खुद कई बार कहा कि उनके हिंदू होने के कारण टीम के साथी खिलाड़ी उनके साथ भेदभाव करते थे. 

fallback

2. अनिल दलपत 

अनिल दलपत (Anil Dalpat) पाकिस्तान की तरफ से खेलने वाले पहले हिंदू क्रिकेटर थे. अनिल ने पाकिस्तान के लिए 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. अनिल ने पाकिस्तान के लिए 9 टेस्ट मैचों में 167 रन बनाए हैं. वहीं, 15 वनडे मैचों में 87 विकेट हासिल किए हैं. अनिल खुद कई बार खुलासा किया है कि इमरान खान की वजह से उन्हें पाकिस्तान की इंटरनेशनल टीम से खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिला है. वह अच्छे विकेटकीपर होने के साथ ही वो बेहतरीन बल्लेबाज भी थे. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शानदार विकेटकीपिंग का नजारा पेश किया था, लेकिन इसके बावजूद उन्हें अगले दो मैचों के लिए टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया था. अनिल ने अपने करियर में 3 स्टिंपिंग और 23 कैच हासिल किए हैं. 

fallback

पाकिस्तान ने जीता था 1992 वर्ल्ड कप 

पाकिस्तान की टीम ने इमरान खान की कप्तानी में 1992 वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम किया था. पाकिस्तान की टीम ने हमेशा ही दुनिया को घातक गेंदबाज दिए हैं जैसे वकार युनुस, वसीम अकरम, दानिश कनेरिया, सकलैन मुश्ताक, मुश्ताक अहमद. पाकिस्तान की टीम ने 2007 वर्ल्ड कप भी अपने नाम किया था. 

Trending news