मूडीज ने भारत की रेटिंग सुधारी, लेकिन लपेटे में आ गया पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर
Advertisement

मूडीज ने भारत की रेटिंग सुधारी, लेकिन लपेटे में आ गया पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर

सीपीएम की सोशल मीडिया आर्मी तब खुद ट्रोल हो गई, जब इसने अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज की जगह पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी टॉम मूडी को ट्रोल करना शुरू कर दिया.

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर टॉम मूडी हुए ट्रोल (File Photo)

नई दिल्ली: देशों को क्रेडिट रेटिंग देने वाली अमेरिकी संस्था मूडीज ने सम्प्रभु देशों की रेटिंग में भारत के स्थान में सुधार करते हुए उसे 'बीएए2' कर दिया है. मूडीज द्वारा किया गया यह सुधार भारत के लिए बड़ा सकारात्मक कदम है, लेकिन मूडीज की इस रैकिंग के बाद सोशल मीडिया पर एक पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर को जमकर ट्रोल किया गया. बता दें कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार क्रेडिट रेटिंग को लेकर चर्चा में है तो वहीं  म्यूनिस्ट पार्टी (सीपीएम) की स्वयंभू साइबर आर्मी के अति उत्साह के कारण कठघरे में खड़ी दिखाई पड़ रही है.

  1. इससे पहले वर्ष 2004 में भारत की क्रेडिट रेटिंग 'बीएए3' की गई थी
  2. रैंकिंग में सुधार के बाद शुक्रवार को शेयर बाजारों में भी उछाल
  3. यह सुधार भारत के लिए बड़ा सकारात्मक कदम है

बता दें कि जब यह खबर आई कि भारत की क्रेडिट रेटिंग बेहतर हो गई है तो कुछ लोगों ने अमेरिकी संस्था मूडीज को सनराइजर्स हैदराबाद के प्रमुख कोच और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी टॉम मूडी समझ लिया. उन्होंने टॉम मूडी के सोशल मीडिया पेज पर जमकर अपनी भड़ास निकाली. 

13 साल बाद मूडीज ने सुधारी भारत की रैंकिंग, मोदी सरकार के आर्थिक सुधारों की तारीफ की

कथित लेफ्ट समर्थित सोशल मीडिया यूजर्स मूडीज की इस रेटिंग से नाराज थे, लेकिन उन्होंने गलत मूडी को ट्रोल करना शुरू कर दिया. उन्होंने मूडी के फेसबुक पेज पर खराब कमेंट किए गए और मोदी समर्थक होने का आरोप लगाया. बता दें कि टॉम मूडी के पेज पर आखिरी पोस्ट 4 अक्टूबर की थी, जिसमें उन्होंने जन्मदिन की बधाई देने वालों को शुक्रिया अदा किया था.  

कथित सीपीएम समर्थकों ने कुछ ऐसे कमेंट किए. 

''हम कम्यूनिस्ट पार्टी (सीपीएम) के लोग यह समझते हैं कि आप मोदी सरकार से कमीशन लेते हो और अच्छी रिपोर्ट देते हो. शेम...शेम...शेम मूडी.”

'' 2019 के लोकसभा चुनावों में आप देखोगे कि मोदी किस तरह धूल में मिलता है. यू....मूडी.''

सीपीएम की सोशल मीडिया आर्मी तब खुद ट्रोल हो गई जब इसने अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज की जगह पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी टॉम मूडी को ट्रोल करना शुरू कर दिया. लोगों ने इसके जवाब में कुछ ऐसे कमेंट किए. 

डियर कॉमरेड्स, कृपया अच्छी भाषा का प्रयोग करें. टॉम मूडी निर्दोष हैं वह कभी मोदी सरकार को रेटिंग नहीं देते. लाल सलाम. 

एक अन्य यूजर ने लिखा, ये सब कॉमरेड्स कैसे हो सकते हैं? ये सब संघियों का ही खेल हैं. उन्होंने ही रेटिंग न्यूज को इस तरह लिया. रेटिंग और टॉम मूडी के बीच किसी तरह का फर्क करना भी मुनासिब नहीं समझा. 

हालांकि, इस तरह ट्रोल होने के बाद मीडिया में खबरें छपने के बाद टॉम मूडी ने शुक्रिया भी अदा किया है. 

<script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

बता दें कि मूडीज ने 13 वर्ष के बाद भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार किया है. इससे पहले वर्ष 2004 में संस्था ने भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार करते हुए उसे 'बीएए3' किया था. आर्थिक एवं संस्थागत सुधारों से घरेलू अर्थव्यवस्था में वृद्धि की संभावनाएं बेहतर होने के कारण एजेंसी ने यह सुधार किया. बीएए3 रेटिंग निवेश श्रेणी का सबसे निचला दर्जा है. 2015 में उसने रेटिंग परिदृश्य को सकारात्मक से स्थिर किया था.

Trending news