Indian Team: टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारी ना पड़ जाए ये गलती! BCCI ने एक साल में आजमाए 7 कप्तान
Advertisement

Indian Team: टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारी ना पड़ जाए ये गलती! BCCI ने एक साल में आजमाए 7 कप्तान

Indian Captain: भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने पिछले एक साल में 7 कप्तान आजमाए हैं. कहीं टीम इंडिया को ये गलती टी20 वर्ल्ड कप में भारी ना पड़ जाए. 

Twitter

Indian Captain: भारतीय टीम को शिखर धवन की अगुवाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेनी है. धवन के कप्तान के तौर पर उतरते ही टीम इंडिया बड़ा इतिहास रच देगी. भारतीय टीम को पिछले एक साल में सातवां कैप्टन मिला है. बीसीसीआई हर सीरीज में एक खिलाड़ी को कप्तान बना रही है. कहीं ये फैसला टी20 वर्ल्ड कप में भारी ना पड़ जाए. भारत से पहले सिर्फ श्रीलंका ने एक साल में कप्तान आजमाए. 

जुलाई 2021 में शिखर धवन बने थे कप्तान 

पिछले साल बीसीसीआई ने शिखर धवन को कप्तान बनाया था, तब सीनियर टीम इंग्लैंड दौरे पर गई थी और श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया की कमान शिखर धवन ने संभाली. इस दौरे पर भारतीय टीम को टी20 सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा. वहीं, अब धवन को वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया की कमान सौंपी गई है. 

कोहली की कप्तानी में खेला वर्ल्ड कप 

सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया में टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भाग लिया. टी20 वर्ल्ड कप में भारत को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ हार झेलनी पड़ी. टीम इंडिया सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई. इसी वजह से टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खराब प्रदर्शन के कारण कोहली से कप्तानी छीन ली गई. 

रोहित शर्मा ने दिलाई भारत को लगातार जीत 

विराट कोहली के कप्तानी से हटने के बाद रोहित शर्मा को टीम इंडिया का नया कप्तान बनाया गया. रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया. टीम ने वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ क्लीन स्वीप किया. वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ भी बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है. इंग्लैंड के खिलाफ सफेद गेंद के क्रिकेट में भारत ने टी20 और वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम की. रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रही है. 

साउथ अफ्रीका दौरे पर कप्तान बने केएल राहुल 

रोहित शर्मा के चोटिल होने की वजह से साउथ अफ्रीका दौरे पर केएल राहुल को कप्तान बनाया गया. राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया को अफ्रीका के खिलाफ लगातार तीन टी20 मैचों में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन राहुल ने बल्लेबाज के तौर पर अच्छा प्रदर्शन किया. 

पंत की लगी लॉटरी
 
जब साउथ अफ्रीकी टीम पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलने भारत आई, तो टीम इंडिया का कप्तान केएल राहुल को बनाया गया, लेकिन राहुल के चोटिल होने की वजह से कप्तानी स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के हाथों में चली गई. साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज 2-2 से बराबरी पर छूट गई. 

बुमराह की खली किस्मत 

रोहित शर्मा के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में घातक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को कप्तान बनाया गया. इस टेस्ट मैच में भारत को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. 

आयरलैंड दौरे पर हार्दिक बने कप्तान 

भारतीय टीम ने पिछले महीने आयरलैंड दौरे पर दो टी20 मैचों की सीरीज खेली. इस दौरे पर भारतीय टीम की अगुवाई हार्दिक पांड्या ने की. हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की कप्तानी में भारत ने 2-0 से सीरीज अपने नाम की थी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news