करियर के बाद रहाणे-पुजारा की सैलरी पर महासंकट, BCCI के सालाना कॉन्ट्रैक्ट से बाहर?
Advertisement

करियर के बाद रहाणे-पुजारा की सैलरी पर महासंकट, BCCI के सालाना कॉन्ट्रैक्ट से बाहर?

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) जब कुछ दिन में आगामी सत्र के लिए अनुबंधित खिलाड़ियों की नई सूची पर फैसला करेगा तो अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के ‘ग्रुप ए’ केंद्रीय अनुबंध पर विचार किया जा सकता है. 

 

File Photo

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) जब कुछ दिन में आगामी सत्र के लिए अनुबंधित खिलाड़ियों की नई सूची पर फैसला करेगा तो अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के ‘ग्रुप ए’ केंद्रीय अनुबंध पर विचार किया जा सकता है. ये दोनों ही बल्लेबाज काफी दिनों से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. उनके बल्ले से रन निकलना मुश्किल हो गया है. वहीं, केएल राहुल और ऋषभ पंत को अपग्रेड किया जा सकता है. 

  1. राहुल-पंत की निगाहें ए प्लस ग्रेड पर 
  2. पुजारा-रहाणे पर लटकी तलवार 
  3. अनुबंध की हैं तीन कैटेगरी 

राहुल-पंत की निगाहें ए प्लस ग्रेड पर 

केएल राहुल और ऋषभ पंत पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया के तीनों ही फॉर्मेट में खेल रहे हैं. सबसे बड़ा सवाल ये है कि बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी क्या भविष्य में कप्तानी के दो दावेदारों - केएल राहुल और ऋषभ पंत - के अनुबंध को अपग्रेड करके उन्हें रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह के साथ एलीट ‘ए प्लस’ कैटेगरी में शामिल करने के मूड में हैं या नहीं. राहुल-पंत ने पिछले कुछ समय में अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं. 

अनुबंध की हैं तीन कैटेगरी 

बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंध की चार कैटेगरी - ए प्लस, ए, बी और सी - हैं जिसमें सालाना रिटेनरशिप क्रमश: सात करोड़ रुपये, पांच करोड़ रुपये, तीन करोड़ रुपये और एक करोड़ रुपये है. सामान्य तौर पर तीन अधिकारी, पांच चयनकर्ता और राष्ट्रीय मुख्य कोच ‘रिटेनरशिप’ पर फैसला करते हैं. हालांकि अंतिम सूची में शामिल 28 नामों में ज्यादा बड़ा बदलाव नहीं होगा लेकिन पिछले साल बनाये गये मौजूदा ग्रुप के संयोजन के बारे में कुछ गंभीर चर्चा हो सकती है. 

इस कैटेगरी में हैं 3 खिलाड़ी 

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘निश्चित रूप से सभी प्रारूपों के तीन महत्वपूर्ण खिलाड़ी रोहित, कोहली और बुमराह बिना किसी संदेह के ‘ए प्लस’ कैटेगरी में बरकरार रहेंगे, लेकिन राहुल और पंत भी अब सभी प्रारूपों में नियमित खिलाड़ी के रूप में खुद को स्थापित कर रहे हैं इसलिए देखा जायेगा कि इन दोनों को प्रोमोशन मिलता है या नहीं.’ लेकिन एक साल के अनिरंतर प्रदर्शन के बाद पुजारा और रहाणे के अनुबंध चर्चा का विषय बन सकता है.

इन दो खिलाड़ियों पर लटकी तलवार 

इसी तरह इशांत शर्मा और हार्दिक पंड्या भी पूरे सत्र के दौरान चोटों और फॉर्म से जूझ रहे हैं, जिससे वे ग्रुप बी में शामिल हो सकते हैं. ईशांत और हार्दिक का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा है. वहीं पिछले सत्र के ग्रुप बी खिलाड़ियों में केवल शार्दुल ठाकुर ही टेस्ट मैचों में कुछ प्रभावी प्रदर्शन दिखा सके हैं, तो वे ग्रुप ए में प्रोमोशन की उम्मीद कर सकते हैं.मौजूदा ग्रुप सी में मोहम्मद सिराज ने काफी सुधार दिखाया है जबकि शुभमन गिल भी हनुमा विहारी के साथ अपग्रेड की उम्मीद लगाए होंगे.

नए खिलाड़ियों में वेंकटेश अय्यर और हर्षल पटेल भी अपना पहला कट हासिल कर सकते हैं.

पिछले सत्र (2021) के अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची :

ग्रेड ए प्लस : विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह

ग्रेड ए : रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या

ग्रेड बी : ऋद्धिमान साहा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, मयंक अग्रवाल.

ग्रेड सी : कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज. 

Trending news