Babar Azam: बाबर आजम ने वो कर दिखाया जो इस साल विराट-रोहित मिलकर भी नहीं कर सके, एक और रिकॉर्ड दर्ज
Advertisement

Babar Azam: बाबर आजम ने वो कर दिखाया जो इस साल विराट-रोहित मिलकर भी नहीं कर सके, एक और रिकॉर्ड दर्ज

ENG vs PAK 1st Test: बाबर आजम ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में शानदार शतक जमाया. उन्होंने पाकिस्तान को मजबूती दी और इसी के साथ एक रिकॉर्ड के मामले में वह रोहित-विराट से काफी आगे निकल गए हैं.

babar azam (twitter)

Babar Azam Cricket Records: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की गिनती आज के दौर के टॉप बल्लेबाजों में होती है. वह भले ही टी20 वर्ल्ड कप-2022 में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके लेकिन उनकी टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया. बाबर अब टेस्ट में अपनी टीम का नेतृत्व कर रहे हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में शतक जड़ा और फॉर्म में वापसी की. रावलपिंडी में लगाए इस शतक के बाद बाबर ने एक रिकॉर्ड भी बना दिया है. उन्होंने इस साल वो काम कर दिखाया जो रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज मिलकर भी नहीं कर सके. 

बाबर ने रावलपिंडी टेस्ट में जड़ा शतक

बाबर आजम ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच (PAK vs ENG 1st Test) में शानदार शतक जमाया. उन्होंने 168 गेंदों पर 136 रनों की पारी खेली. वह नंबर-4 पर बल्लेबाजी को उतरे और जब वह आउट हुए तब पाकिस्तान का स्कोर 475 रन पहुंच चुका था. पाकिस्तान ने पहली पारी में तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक सात विकेट पर 499 रन बना लिए हैं. इंग्लैंड ने पहली पारी में 657 रन का विशाल स्कोर बनाया. इस तरह पाकिस्तान की टीम अभी 158 रन पीछे है. बाबर ने अपने टेस्ट करियर का 8वां शतक जमाया.

2022 में 7वां शतक

28 वर्षीय बाबर आजम ने साल 2022 में इंटरनेशनल क्रिकेट यानी तीनों फॉर्मेट में अपना 7वां शतक जड़ा. इस साल उनसे ज्यादा शतक कोई बल्लेबाज नहीं लगा पाया है. बाबर की तुलना कई बार धुरंधर विराट और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा से होती है. रोहित की बात करें तो वह इस साल एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं. वहीं विराट कोहली ने एक शतक जड़ा है जो उन्होंने एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 फॉर्मेट में लगाया था. इस तरह बाबर भारत के इन दोनों दिग्गजों से शतक के मामले में काफी आगे हैं. इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो कुल 6 शतक के साथ दूसरे जबकि पाकिस्तान के ही इमाम उल हक और जो रूट 5-5 शतक लगाकर संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं.

टेस्ट में 3200 से ज्यादा रन

बाबर आजम ने अभी तक अपने टेस्ट करियर में 3258 रन बना दिए हैं. उन्होंने इस फॉर्मेट में 76 पारियों में 8 शतक और 23 अर्धशतक लगाए हैं. वनडे फॉर्मेट में उनके नाम 92 मैचोें में कुल 4664 जबकि टी20 इंटरनेशनल में 99 मैचों में 127.8 के स्ट्राइक रेट से कुल 3355 रन बनाए हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news