Ashes Series: ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 9 विकेट से तूफानी अंदाज में हराया, सीरीज में ली 1-0 की लीड
Advertisement

Ashes Series: ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 9 विकेट से तूफानी अंदाज में हराया, सीरीज में ली 1-0 की लीड

Australia vs England: ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में 9 विकेट से हरा दिया है. इसी के साथ कंगारू टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. ऑस्ट्रेलिया की  टीम को जीत के लिए केवल 20 रनों का टारगेट मिला था. 

twitter

गाबा: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मैच खत्म हो चुका है. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इंग्लैंड को  9 विकेट से धमाकेदार अंदाज में हरा दिया है. कंगारू टीम की तरफ से ट्रेविस हेड ने मैच जिताऊ पारी खेली. वही कप्तान पैट कमिंस ने भी मैच में घातक गेंदबाजी की थी. पहला मैच जीतते ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है. 

  1. ऑस्ट्रेलिया ने जीता मैच 
  2. नाथन ने पूरे किए 400 विकेट 
  3. हेड ने लगाया शतक 

जीत के लिए मिला 20 रन का टारगेट 

ऑस्ट्रेलिया की टीम को जीत के लिए केवल 20 रन का टारगेट मिला, जिसे उसने एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को पहली पारी में 147 रन पर आउट करने के बाद ट्रैविस हेड के 152 रन की मदद से 425 रन बनाकर 278 रन की विशाल बढ़त हासिल की थी. जिसके बाद इंग्लैंड की पूरी टीम दूसरी पारी में 297 ऑल आउट हो गई थी. जिससे ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 20 रन का  ही टारगेट मिला, जो उसने 5.1 ओवर में सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे एलेक्स कैरी (9) का विकेट गंवाकर हासिल कर दिये. मार्कस हैरिस ने नॉट आउट रहते हुए जीत का चौका लगाया. 

इंग्लैंड के लिए रूट और मलान ने जगाई थी उम्मीद 

इंग्लैंड की तरफ से कप्तान जो रूट ने 89 रनों की पारी खेली. रूट ने बल्लेबाज डेविड मलान के साथ शानदार साझेदारी कर इंग्लैंड की उम्मीद जगा दीं थीं. मलान ने 82 रन बनाए. उनकी साझेदारी को स्पिनर नाथन लियोन ने तोड़ा इसी के साथ लियोन 400 विकेट टेस्ट क्रिकेट में पूरे कर लिए हैं. लियोन  400 विकेट लेने वाले तीसरे आस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गये हैं। उनसे पहले लेग स्पिनर शेन वार्न (708) और तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा (563) ने यह उपलब्धि हासिल की थी. लियोन इस मुकाम पर पहुंचने वाले 17वें गेंदबाज बन गए हैं. श्रीलंका के लेग स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 800 विकेट लिए हैं. 

बतौर कप्तान पहली जीत 

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस की कप्तान के तौर पहली जीत दर्ज की है. पैट ने पहली पारी में 4 विकेट हासिल किए थे. वहीं दूसरी पारी में नाथन लियोन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट हासिल किए. चौथे दिन का खेल ज्यादा देर तक नहीं चला. लियोन की गेंद मलान के बल्ले और पैड से लगकर मार्नस लाबुशेन के सुरक्षित हाथों में चली गई. रूट अपने कल के स्कोर में केवल तीन रन और जोड़ पाए और उन्होंने दिन के सातवें ओवर में कैमरन ग्रीन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे दिया. 

चौथे दिन ज्याद देर नहीं टिक सका इंग्लैंड 

लियोन ने ओली पोप (चार) को स्लिप में कैच कराकर स्कोर दो विकेट पर 222 रन से पांच विकेट पर 234 रन कर दिया. विकेट गिरने का सिलसिला इसके बाद भी जारी रहा. बेन स्टोक्स (14) ने कप्तान पैट कमिंस की गेंद पर गली में ग्रीन को कैच दिया जबकि जोस बटलर (23) ने जोश हेजलवुड की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया. लियोन ने ओली रोबिनसन (आठ) और फिर मार्क वुड (छह) को पवेलियन भेजा जबकि ग्रीन ने क्रिस वोक्स (16) को कैरी के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड की पारी का अंत किया.  इंग्लैंड इस तरह से 2010-11 के बाद से आस्ट्रेलिया और 1986 के बाद गाबा में कोई टेस्ट नहीं जीत पाया है. पांच मैचों की सीरीज का दूसरा डे नाइट टेस्ट एडीलेड में खेला जाएगा. 

(Input: भाषा)

 

Trending news