T20 World Cup 2021: ऑस्ट्रेलिया बना T20 का नया बादशाह, फाइनल में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से धोया
Advertisement

T20 World Cup 2021: ऑस्ट्रेलिया बना T20 का नया बादशाह, फाइनल में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से धोया

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 World Cup) के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने एकतरफा अंदाज में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया है. कंगारू बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की जमकर धज्जियां उड़ाईं. 

Twitter

नई दिल्ली: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 World Cup) के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया है. ऑस्ट्रेलिया ने पहले टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला किया. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए थे, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने एकतरफा अंदाज में जीत हासिल की है. कंगारू टीम ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है.  

  1. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में नया चैंपियन 
  2. ऑस्ट्रेलिया ने जीता टी20 वर्ल्ड कप 2021  
  3. न्यूजीलैंड को मिली 8 विकेट से हार 

न्यूजीलैंड ने दिया था 173 रनों का टारगेट 

न्यूजीलैंड ने पहली बल्लेबाजी करते हुए 172 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने बहुत ही धीमी शुरूआत की, लेकिन उसके बाद कप्तान केन विलियमसन ने मोर्चा संभालते हुए शानदार पारी खेली. मार्टिन गुप्टिल ने धीमी पारी खेली उन्होंने 35 गेंदों में 28 रन बनाए. उनकी वजह से ही पहले 10 ओवर में कीवी टीम ज्यादा रन नहीं बना पाई थी, जिसका खमियाजा उन्हें 8 विकेट की हार से चुकाना पड़ा. 

केन विलियमसन ने खेली धमाकेदार पारी

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कप्तानी पारी खेलते हुए 85 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 10 धमाकेदार चौके लगाए और 3 आतिशी छक्के जड़े. उनकी पारी की बदौलत ही न्यूजीलैंड ने बड़ा स्कोर खड़ा किया. विलियमसन ने बहुत ही आक्रामक पारी खेली है. इस बल्लेबाज ने दिखाया कि फॉर्म आती-जाती रहती है, लेकिन क्लास परमानेंट रहती है. उनके अलावा ओपनर मार्टिन गुप्टिल ने 35 गेंदों में 28 रन बनाए. न्यूजीलैंड ने 20 ओवर के बाद 172 रन चार विकेट के नुकसान पर बनाए थे. केन विलियमसन कप्तान के तौर पर टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. 

 

वार्नर के तूफान में उड़ा न्यूजीलैंड 

ऑस्ट्रेलिया के लिए शुरूआत अच्छी नहीं रही थी. जब कप्तान आरोन फिंच सिर्फ 5 रन बनाकर चलते बने. उसके बाद डेविड वार्नर ने क्रीज पर एक छोर संभाल लिया. इस खतरनाक ओपनर ने 38 गेंदों में तूफानी 53 रन बनाए. उनकी इस पारी में 4 चौके और 3 छक्के लगाए. वार्नर की पारी ने ही ऑस्ट्रेलिया के जीत की नींव रख दी. मिचेल मार्श ने अपनी शानदार पारी के दम पर आस्ट्रेलिया को जीत दिला थी. उन्होंने 50 गेंदों में 77 रन बनाए, जिसमें 8 चौके और 4 लंबे छक्के शामिल थे. 

हेजलवुड ने की खतरनाक गेंदबाजी 

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज जोश हेजलवुड ने घातक गेंदबाजी की उन्होंने 4 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट हासिल किए. हेजलवुड ने बहुत ही सधी हुई गेंदबाजी की और किफायती रहे. मिचेल स्टार्क सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए थे. उन्होंने 4 ओवर में 60 रन दिए. न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने उनकी जमकर क्लास लगाई. न्यूजीलैंड के गेंदबाज मैच पर पकड़ नहीं बना पाए, सिर्फ ट्रेंट बोल्ट ने 4 ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट लिए बाकि सभी गेंदबाज लय से भटके हुए नजर आए. 

मिला टी20 का नया चैंपियन 

 

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में दुनिया को नया चैंपियन मिल गया है. ऑस्ट्रेलिया ने कीवी टीम को 8 विकेट से हरा दिया है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया 2010 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा था, जहां उसे इंग्लैंड के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा था. मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने धमाकेदार खेल दिखाया. 

 

 

Trending news