IND vs AUS: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास में अश्विन का बड़ा कमाल, ऐसा करने वाले बन गए पहले गेंदबाज
Advertisement

IND vs AUS: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास में अश्विन का बड़ा कमाल, ऐसा करने वाले बन गए पहले गेंदबाज

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है. भारत ने अभी सीरीज में 2-1 से बढ़त बनाई हुई है. चौथे टेस्ट का दूसरा सेशन चल रहा है. ऐसे में मैच के नजरिए से देखें तो मैच धीरे-धीरे ड्रॉ की तरफ बढ़ रहा है. अश्विन ने इस पूरी सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया है. 

IND vs AUS: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास में अश्विन का बड़ा कमाल, ऐसा करने वाले बन गए पहले गेंदबाज

Ravichandran Ashwin Records: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है. भारत ने अभी सीरीज में 2-1 से बढ़त बनाई हुई है. चौथे टेस्ट का दूसरा सेशन चल रहा है. ऐसे में मैच के नजरिए से देखें तो मैच धीरे-धीरे ड्रॉ की तरफ बढ़ रहा है. टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इस पूरी सीरीज में कमाल की गेंदबाजी की है. इसी बीच अश्विन ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास में एक बड़ा कमाल कर दिया है जो इससे पहले कोई भी गेंदबाज नहीं कर पाया है. 

अश्विन के नाम दर्ज हुआ ये रिकॉर्ड 

इस टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की नाक में दम करने वाले टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपने नाम एक रिकॉर्ड कर लिया है. वह ऐसा करने वाले बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. दरअसल, अश्विन ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में खेलते हुए पूरी एक सीरीज में 25 या उससे ज्यादा विकेट दो बार लिए हैं. इसी के साथ वह ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. इनके अलावा दोनों देशों का कोई भी गेंदबाज ऐसा नहीं कर पाया है. 

2013 में भी किया था ऐसा 

साल 2013 में भी भारत में खेली गई बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में अश्विन ने चार टेस्ट मैचों में 29 विकेट अपने नाम किए थे जोकि अश्विन के द्वारा एक सीरीज में लिए गए सबसे ज्यादा विकेट हैं. इस सीरीज में उन्होंने 4 बार 5 विकेट हॉल अपने नाम किया था जबकि एक बार उन्होंने मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट भी लिए थे. मौजूदा सीरीज की बात करें तो इस सीरीज में अश्विन के नाम अभी तक 25 विकेट हैं. चौथे टेस्ट की पहली पारी में अश्विन ने 6 विकेट अपने नाम किए थे.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत 

श्रीलंका को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए दो मैचों की टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड को 2-0 से मात देने की जरूरत थी, लेकिन क्राइस्टचर्च में पहला टेस्ट मैच हारते ही उसका ये सपना टूट गया और भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल का टिकट मिल गया. न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च में पहला टेस्ट मैच हारते ही श्रीलंका की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने की दौड़ से बाहर हो गई है. 7 जून 2023 से लंदन के ओवल मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेला जाएगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news