U19 WC: पाकिस्तान के मैच में हुई मांकडिंग, गुस्साए एंडरसन बोले- खत्म करो ‘बकवास’ नियम
Advertisement

U19 WC: पाकिस्तान के मैच में हुई मांकडिंग, गुस्साए एंडरसन बोले- खत्म करो ‘बकवास’ नियम

ICC U19 World Cup 2020: पाकिस्तान ने क्वार्टर फाइनल में अफगानिस्तान को हराया. सेमीफाइनल में उसका मुकाबला भारत से होगा. 

U19 WC: पाकिस्तान के मैच में हुई मांकडिंग, गुस्साए एंडरसन बोले- खत्म करो ‘बकवास’ नियम

लंदन: पाकिस्तान ने आईसीसी अंडर-19 विश्व कप (ICC U19 World Cup 2020) के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. उसने शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में अपने पड़ोसी देश अफगानिस्तान को हराया. पाकिस्तान और अफगानिस्तान के इस मैच में एक ऐसा वाक्या भी हुआ, जो नियमों के मुताबिक तो गलत नहीं था, लेकिन इसकी कड़ी आलोचना हो रही है. इसे खेल भावना के खिलाफ बताया जा रहा है. इंग्लैंड के स्टार क्रिकेटर जेम्स एंडरसन ने तो इस नियम को खत्म करने की मांग तक कर डाली. 

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच शुक्रवार को अंडर-19 विश्व कप (ICC U19 Cricket World Cup) का क्वार्टर फाइनल मुकाबला हुआ. अफगानिस्तान की टीम (U-19 Afghanistan) पहले बल्लेबाजी करते हुए 189 रन पर ही ढेर हो गई. इस आसान से लक्ष्य को पाकिस्तान (U19 Pakistan) ने 41.1 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. उसकी ओर से मोहम्मद हुरायरा (Mohammad Huraira) ने सबसे अधिक 64 रन बनाए. 

यह भी पढ़ें: U-19 विश्व कप: फाइनल के लिए होगा सबसे बड़ा मुकाबला, भारत vs पाकिस्तान

मोहम्मद हुरायरा का आउट होने का तरीका ही इस मैच का विवादित पहलू रहा. अफगानिस्तान के स्पिनर नूर अहमद (Noor Ahmad) ने 28वें ओवर की पांचवीं गेंद पर हुरायरा को मांकडिंग कर आउट कर दिया. इस गेंद पर कासिम अकरम स्ट्राइक एंड पर थे. जैसे ही नूर गेंदबाजी के लिए विकेट के पास पहुंचे, हुरायरा क्रीज से आगे निकल गए. इसके बाद नूर ने गेंद नहीं फेंकी, बल्कि उन्होंने नॉन-स्ट्राइक एंड की गिल्लियां गिरा दीं. अंपायर ने तीसरे अंपायर से मदद मांगी, जिसने हुरायरा को आउट करार दिया. 

मैच के बाद अफगानिस्तान के कप्तान फरहान जखील ने ही इस वाक्ये को निंदा की. उन्होंने कहा, ‘यह खेल भावना के विपरीत था और शायद अगर हम जीत रहे होते तो ऐसा नहीं होता. हम हर हाल में जीतना चाहते थे और कुछ अलग करना चाहते थे. कई बार जब टीम पर हार का खतरा बढ़ता है तो खिलाड़ी इस नियम की तरफ भी देखते हैं. आखिर यह नियम तो है ही.’ 

यह भी पढ़ें: Pakistan: दानिश कनेरिया ने कहा- कई लोगों ने मेरा धर्म बदलवाने की कोशिश की, लेकिन...

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने इस नियम की आलोचना की. उन्होंने आईसीसी और मेरिलबॉर्न क्रिकेट क्लब (एमसीसी) से ट्वीट कर सवाल किया, ‘क्या हम इस नियम को खत्म नहीं कर सकते.’ मांकडिंग की घटना पहली बार भारत के मैच में हुई थी. वीनू मांकड़ ने पहली बार इस नियम के तहत विरोधी खिलाड़ी को आउट किया था. इसीलिए इस नियम को मांकडिंग भी कहा जाने लगा. 

Trending news