टीम इंडिया का 'बैडलक', 6 साल में 4 बड़े फाइनल हारे, अक्टूबर में बदलेगी किस्मत?
Advertisement

टीम इंडिया का 'बैडलक', 6 साल में 4 बड़े फाइनल हारे, अक्टूबर में बदलेगी किस्मत?

ICC Trophy: भारतीय क्रिकेट टीम करीब 7 साल से आईसीसी की एक भी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है. उसने आखिरी बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा किया था. 

विराट कोहली की कप्तानी में पुरुष टीम विश्व कप 2019 में सेमीफाइनल हार गई थी. हरमनप्रीत की कप्तानी में महिला टीम टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल हार गई. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: साल 2020 का ओलंपिक ईयर (Olympics Year) कहा जा रहा है. वजह साफ है. इस साल टोक्यो में ओलंपिक गेम्स हो रहे हैं. लेकिन अगर 2020 को क्रिकेट ईयर (Cricket Year) कहा जाए तो गलत नहीं होगा. इस साल महिला टी20 वर्ल्ड कप (Womens T20 World Cup खेला जा चुका है. ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को यह खिताब जीता. भारत (Team India) को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. अब अक्टूबर में एक और टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) खेला जाएगा, जिसमें पुरुष टीमें हिस्सा लेंगी. भारतीय प्रशंसक उम्मीद कर रहे हैं कि महिला टीम (India Womens) के फाइनल हारने की भरपाई पुरुष टीम करेगी और खिताब जीतेगी. 

  1. भारतीय टीम रविवार को महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल हार गई.

    भारतीय पुरुष टीम पिछले साल ICC वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल हारी थी. 

    अब अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में पुरुषों का टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा. 

भारतीय पुरुष और महिला क्रिकेट टीमें, दोनों ही पिछले सालों में आईसीसी टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करती रही हैं. लेकिन सेमीफाइनल या फाइनल में आकर भारतीय टीम ठिठक जाती है. महिला टीम सिर्फ तीन साल में आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC World Cup) के दो फाइनल हार चुकी है. वहीं, पुरुष टीम छह साल में दो बार आईसीसी ट्रॉफी के करीब पहुंचकर फाइनल हारी है. अगर हम पिछले आठ महीने की बात करें तो भारतीय पुरुष टीम इस दौरान आईसीसी वर्ल्ड कप (वनडे) का सेमीफाइनल हार चुकी है और महिला टीम ने अभी-अभी टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल गंवाया है. 

यह भी पढ़ें: Womens T20 WC: भारतीय महिला टीम के फैन हुए रिचर्ड्स, जानें तारीफ में क्या कहा

महिला टीम 3 साल में 2 फाइनल हारी
भारतीय महिला टीम 2020 में खेले गए आईसीसी वुमंस टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची, लेकिन खिताब नहीं जीत सकी. वह 2018 में इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक पहुंची थी. टी20 की तरह वनडे वर्ल्ड कप में भी भारतीय महिला टीम आखिरी मौके पर चूकती रही है. वह 2017 में आईसीसी वुमंस वर्ल्ड कप (वनडे) का फाइनल हार गई थी. उसे फाइनल में इंग्लैंड ने हराया था. 

ODI: पुरुष टीम लगातार 2 सेमीफाइनल हारी
भारतीय पुरुष टीम की बात करें तो वह आईसीसी वर्ल्ड कप (वनडे) में लगातार दो सेमीफाइनल हार चुकी है. पिछले साल जुलाई में न्यूजीलैंड ने भारत को सेमीफाइनल में हराया था. इससे पहले भारतीय टीम सेमीफाइनल में 2015 में मेजबान ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी. भारतीय टीम ने आखिरी बार 2011 में विश्व कप जीता था. 

T20: पुरुष टीम फाइनल-सेमीफाइनल हारी
भारतीय पुरुष टीम ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का पहला ही खिताब जीता था. उसने 2007 में खिताबी कामयाबी हासिल की थी. इसके बाद से अब तक 5 टी20 वर्ल्ड कप हो चुके हैं. लेकिन भारतीय टीम का दूसरे खिताब का इंतजार खत्म नहीं हुआ है. वह 2014 में फाइनल में पहुंची, लेकिन हार गई. इसके बाद भारतीय टीम 2016 में सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ सकी. 

2017 में चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल हारी 
भारतीय पुरुष टीम को 2017 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (ICC Champions Trophy) के फाइनल में भी हार का सामना करना पड़ा था. उसे फाइनल में पाकिस्तान ने हराया था. भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी आखिरी बार 2013 में जीती थी. वह 2002 में इस टूर्नामेंट की संयुक्त विजेता रह चुकी है. 

यह भी पढ़ें: भारतीय बॉक्सरों ने जॉर्डन में मचाई धूम, 5 ने कटाया ओलंपिक का टिकट, 5 आज उतरेंगे रिंग में

अक्टूबर में होगा टी20 वर्ल्ड कप 
अब अक्टूबर-नवंबर में पुरुषों का टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा. यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा. मेजबान होने के नाते उसकी दावेदारी मजबूत है. भारतीय टीम भी बार-बार खिताब चूक रही है. भारतीय प्रशंसकों को उम्मीद है कि विराट कोहली की टीम इस कमी को नवंबर में दूर करने में कामयाब रहेगी. 

Trending news