FIFA WC Final: रोमांच का चरम, फैंस के दिलों में धक-धक और फिर अर्जेंटीना 36 साल बाद बना WORLD CHAMPION
Advertisement

FIFA WC Final: रोमांच का चरम, फैंस के दिलों में धक-धक और फिर अर्जेंटीना 36 साल बाद बना WORLD CHAMPION

France vs Argentina Highlights: लुसैल स्टेडियम में फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच फाइनल मैच रोमांच के चरम तक पहुंच गया. निर्धारित समय तक दोनों टीमें बराबरी पर रहीं जिसके बाद एक्स्ट्रा टाइम में भी फैसला नहीं हो सका. पेनल्टी शूटआउट में जाकर अर्जेंटीना वर्ल्ड चैंपियन बना. 

fifa world cup final (twitter)

FIFA World Cup-2022 Final, France vs Argentina Highlights : रोमांच के चरम पर जाकर खत्म हुआ फीफा वर्ल्ड कप-2022. फाइनल मैच में आखिरकार अर्जेंटीना ने बाजी मारी. उसने तीसरी बार फीफा वर्ल्ड कप चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. कतर के लुसैल आइकॉनिक स्टेडियम में निर्धारित समय तक दोनों टीमें 2-2 से बराबरी पर रहीं. इसके बाद एक्स्ट्रा टाइम में एक-एक गोल हुआ जिससे स्कोर 3-3 हो गया. फिर फैसला पेनल्टी शूटआउट से हुआ जहां अर्जेंटीना ने 4-2 से बाजी मारी. इसी के साथ मेसी के नाम के साथ पहला विश्व खिताब जुड़ गया. उन्होंने मुकाबले में 2 गोल किए. फ्रांस के लिए तीनों गोल 23 साल के स्टार फुटबॉलर किलियन एम्बाप्पे ने दागे.

तीसरी बार शूटआउट से फैसला

ऐसा इतिहास में तीसरी बार हुआ कि फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में फैसला पेनल्टी शूटआउट से किया गया. साल 1994 में ब्राजील बनाम इटली और 2006 में इटली बनाम फ्रांस के मैच में विजेता शूटआउट से मिला था. अर्जेंटीना ने तीसरी बार फीफा वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाई. उसने इससे पहले 1978 और 1986 में ये चमचमाती ट्रॉफी जीती है. मेसी ने कई मुकाबले जीते, कई में अहम भूमिका निभाई, क्लब ट्रॉफी जीतीं लेकिन वैश्विक स्तर पर यह उनका पहला खिताब रहा.

पहले हाफ में अर्जेंटीना का दबदबा

अर्जेंटीना ने शुरुआती मिनटों में ही अपने आक्रामक तेवर दिखाए. दिग्गज लियोनल मेसी ने 23वें मिनट में अपनी टीम को बढ़त दिलाई जब पेनल्टी पर उन्होंने टीम का पहला गोल किया. जैसे ही यह गोल हुआ, मैदान में मौजूद अर्जेंटीना और मेसी के फैंस झूम उठे. इसके 13 मिनट बाद एंजेल डि मरिया ने टीम का दूसरा गोल कर दिया. हाफ टाइम तक स्कोर 2-0 से अर्जेंटीना के पक्ष में रहा. 

एम्बाप्पे ने कराई वापसी

दूसरे हाफ की शुरुआत में फ्रांस ने कुछ कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिल पा रही थी. फिर किलियन एमबाप्पे ने पेनल्टी पर 80वें मिनट में अपनी टीम की वापसी कराई. एम्बाप्पे ने फिर अगले ही मिनट में आतिशी अंदाज में अपना और टीम का दूसरा गोल कर दिया. इस गोल के बाद तो जैसे फ्रांस के समर्थक नाचने लगे. खुद मैनेजर डिडियर डेसचैंप्स आक्रामक होकर मुट्ठी दबाते दिखे. इसके बाद कोई गोल नहीं हुआ और निर्धारित समय तक स्कोर 2-2 से बराबरी पर छूटा.

एक्स्ट्रा टाइम में मेसी का धमाल

मुकाबले में फिर एक्स्ट्रा टाइम का सहारा लिया गया. सुपरस्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी का जादू चला और उन्होंने 109वें मिनट में गोल कर दिया. यह मैच का उनका दूसरा गोल रहा. उन्होंने गोल किया लेकिन इसके लिए वीडियो रीप्ले देखा गया. दरअसल, फ्रांसीसी खिलाड़ी ने शॉट तो बचाया लेकिन वह गोल के अंदर ही खड़े थे. फिर एम्बाप्पे ने फ्रांस का तीसरा गोल 118वें मिनट में पेनल्टी पर किया. इसी के साथ स्कोर 3-3 हो गया. फिर पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने बाजी मारी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news