जब मुरली मनोहर जोशी ने कहा- 'जय श्री राम, सबको सन्मति दे भगवान'
Advertisement

जब मुरली मनोहर जोशी ने कहा- 'जय श्री राम, सबको सन्मति दे भगवान'

आखिर में मैंने उनसे जानना चाहा कि क्या उन्हें श्रीराम का आशीर्वाद मिल गया? इसपर मुरली मनोहर जोशी का जवाब था, जय श्री राम. सबको सन्मति दे भगवान..

(फाइल फोटो)

बाबरी विध्वंस मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी सहित सभी आरोपियों को आरोप मुक्त कर दिया है. इन सभी को आपराधिक साजिश के आरोप से बरी कर दिया गया है. जाहिर है राम मंदिर आंदोलन से जुड़े इन नेताओं के चेहरे पर खुशी साफ झलक रही है.

इन्हीं में से एक मुरली मनोहर जोशी भी हैं. फैसला आने के बाद उन्होंने अपने वकील और सहयोगियों को मिठाई खिलाई और खुद भी खाई. इस मौके पर बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी से बातचीत की और कुछ अहम सवालों के जवाब जानने की कोशिश की. 

अंत में सच सामने आया
जब मैंने उनसे पूछा कि क्या ये फैसला सुकून देने वाला रहा? क्या आपको इसकी उम्मीद थी. इस पर जोशी मुस्कुराते हुए बोले, 'देखिए, ये ऐतिहासिक निर्णय है. ये फैसला साक्ष्यों और तथ्यों के आधार पर हुआ है. 30 साल की मेहनत के बाद सीबीआई जो कुछ करना चाहती थी वह नहीं कर पाई. अंत में सच सामने आ ही गया.'

उन्होंने कहा कि कोर्ट ने स्वीकार किया कि वहां कोई षड्यंत्र था ही नहीं. जो हुआ अचानक हुआ और उन्होंने हम सबको ससम्मान बरी कर दिया है. इस फैसले से मैं ही नहीं बल्कि सारा देश, हमारी पार्टी, सभी राम भक्त और सभी लोग प्रसन्न हैं. देश के बाहर भी लोग बहुत खुश हैं. इस फैसले का दूरगामी परिणाम होगा. हम इसका स्वागत करते हैं.

क्या श्रीराम का आशीर्वाद मिल गया?
इसके बाद मैंने उनसे पूछा कि आप 60 साल से ज्यादा समय से सियासत में रहे हैं. कभी कोई दाग नहीं लगा. एक आपराधिक साजिश 1992 में पीवी नरसिम्हा राव सरकार के समय लगाने की कोशिश की गई और यूपीए सरकार ने उसे आगे बढ़ाया? आपको लगता है कि ये आप की निष्पक्ष राजनीति पर धब्बा लगाने की कोशिश थी?

बड़ी सहजता से इसका जवाब देते हुए जोशी ने कहा, 'कोशिश कुछ भी हो लेकिन धब्बा नहीं लगा और भगवान से यही प्रार्थना है कि ऐसा धब्बा कभी आगे ना लगे. इस निर्णय के बाद शायद कोई अब ऐसी कोशिश भी ना करें. 

आखिर में मैंने उनसे जानना चाहा कि क्या उन्हें श्रीराम का आशीर्वाद मिल गया? इस पर मुरली मनोहर जोशी का जवाब था, जय श्री राम. सबको सन्मति दे भगवान..

(लेखक Zee News में असिस्टेंट एडिटर हैं.)

Trending news