Stag Beetle: एक कीड़ा जो आदमी को रातों रात करोड़पति बना सकता है, आप भी जानिए कैसे
Advertisement

Stag Beetle: एक कीड़ा जो आदमी को रातों रात करोड़पति बना सकता है, आप भी जानिए कैसे

Stag Beetle: खास प्रजाति का ये कीड़ा आसानी से नहीं दिखता. जिसको दिखता है उसे इसके बारे में पता नहीं होता. बड़ी बात ये कि इसकी खासियत ये है कि ये आपको रातों रात करोड़पति बना सकता है.

फाइल फोटो

Stag Beetle: कई लोगों को घर में पालतू जानवर पालने का शौक होता है. फेवरेट डॉग या कैट के अलावा भी कुछ ऐसे जीव जंतु होते हैं जिन्हें पालने के लिए लोग उन्हें लाखों रुपये देकर खरीदते हैं. भले ही इस बात पर आपको यकीन न हो रहा हो, लेकिन यह बिल्कुल सच है. दरअसल हम आपको जिस कीड़े की बात बता रहे हैं उसकी कीमत लाखों नहीं बल्कि करोड़ में है. यानी अगर ये आपको मिल जाए तो आप बैठे बिठाए बिना कुछ खास जतन किए ही करोड़पति बन सकते हैं.

लग्जरी कार-घर से ज्यादा कीमत

इंडिया टाइम्स डॉट कॉम में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इस कीड़े की कीमत किसी एक्सपेंसिव कार या महंगे फ्लैट से भी ज्यादा है. स्टैग बीटल (Stag Beetal) दुनिया का सबसे दुर्लभ प्रजाति वाला जीव है जो महज 2 से 3 इंच तक के आकार का होता है. स्टैग बीटल पृथ्वी पर मौजूद सबसे छोटे अजीब और दुर्लभ प्रजातियों में से एक है. 

कम लोगों को पता है इसकी खासियत

दुनिया में बहुत ही कम लोग ऐसे हैं जो ऐसे अजीबोगरीब कीड़े को पालते हैं पर जब कीड़े की कीमत एक करोड़ रुपये हो तो शायद इसे पालने के लिए कोई भी व्यक्ति तैयार हो जाएगा. स्टैग बीटल भी एक ऐसा ही कीड़ा है जिसे लोग पालते हैं यह पृथ्वी पर पाया जाने वाला सबसे बड़ा बीटल है जो लगभग साड़े 8 सेंटीमीटर तक बढ़ सकते हैं. लोग इसे खरीदने के लिए एक करोड़ तक देने को तैयार हैं. इस कीड़े से कई प्रकार की दवाइयां बनाई जाती है.

अधिकांश स्टैग बीटल (Stag Beetal) एक वयस्क के रूप में उभरने के बाद केवल कुछ हफ्तों तक रहते हैं, सर्दियों के दौरान कई मर जाते हैं. कुछ जीवित रह सकते हैं अगर वे कहीं और अच्छे और गर्म रहते हैं, जैसे खाद का ढेर. स्टैग बीटल में एक लंबा जीवन चक्र होता है, जो अंडे से वयस्क होने तक करीब 7 साल तक रहता है.

Trending news