शनि के बर्फीले चंद्रमा पर हो सकता है एक गुप्‍त महासागर, इसल‍िए खास है ये खोज
Advertisement

शनि के बर्फीले चंद्रमा पर हो सकता है एक गुप्‍त महासागर, इसल‍िए खास है ये खोज

हमारा सौर मंडल अनगिनत रहस्‍यों से भरा हुआ है. पृथ्‍वी के अलावा इस सौर मंडल में कहां जीवन है, इस बात को जानने के लिए साइंटिस्‍ट हमेशा उत्‍सुक रहते हैं. साइंटिस्‍टों को शनि के एक चंद्रमा पर गुप्‍त महासागर होने का संकेत मिला है जिससे वहां जीवन होने की संभावना जताई जा रही है. 

शन‍ि का चंद्रमा मीमास.

नई दिल्‍ली: सौर मंडल में सबसे ज्‍यादा चंद्रमा वाले ग्रह शनि अपने रहस्‍यमयी वलयों के लिए जाना जाता है. इस शनि के एक चंद्रमा पर गुप्‍त महासागर होने की संभावना जताई जा रही है जो इस बर्फीले चंद्रमा के अंदर है. 

  1. शनि के एक चंद्रमा पर गुप्‍त महासागर होने का दावा 
  2. नई रिसर्च में बर्फीले चंद्रमा पर महासागर होने की कही जा रही बात 
  3. 1789 में हुई थी मीमास चंद्रमा की खोज 

चंद्रमा पर गुप्‍त महासागर होने की संभावना 

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार, एक नए शोध से पता चला है कि शनि पर एक बर्फ का चंद्रमा जीवन के लिए मुफीद हो सकता है क्‍योंकि वहां एक 'गुप्‍त' महासागर होने की संभावना जताई जा रही है. इकारस पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि शनि के बिल्‍कुल पास के चंद्रमा मीमास में एक तरल आंतरिक महासागर हो सकता है. 

इस मायने में खास है ये खोज 

बोल्डर में साउथवेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट के एक वैज्ञानिक, अध्ययन के प्रमुख लेखक एलिसा रोडेन के अनुसार, "यदि मीमास में एक महासागर है तो यह सतहों के साथ छोटे और गुप्‍त महासागर की दुनिया के एक नए वर्ग का प्रतिनिधित्व करता है."

1789 में हुई थी मीमास की खोज 

बता दें कि अंग्रेज खगोलशास्त्री विलियम हर्शल ने 1789 में मीमास की खोज की थी जो कि रिंग वाले शनि ग्रह के चंद्रमाओं में सबसे छोटा और सबसे करीब है.  यह स्टार वार्स के डेथ स्टार जैसा दिखता है. 

यह भी पढ़ें: जिसे चंद्रमा पर समझा जा रहा था 'एल‍ि‍यंस' का घर, पास से देखने पर मिस्‍ट्री हुई सॉल्‍वड

सबसे ज्‍यादा हैं शनि के चंद्रमा 

शनि को अब हमारे सौर मंडल के 'चंद्रमा राजा' के रूप में पहचाना जा रहा है. खगोलविदों ने 20 नए चंद्रमा खोजे हैं जिससे अब शनि ग्रह के चंद्रमाओं की संख्‍या 82 हो गई है. ये संख्या सौरमंडल के सबसे बड़े ग्रह जुपिटर से तीन अधिक है.  

LIVE TV

Trending news