Amazing Fact: जब सूरज की रोशनी धरती से हो जाएगी गायब! क्या करेंगे आप?
Advertisement

Amazing Fact: जब सूरज की रोशनी धरती से हो जाएगी गायब! क्या करेंगे आप?

If sun disappear: दिवाली के दौरान हुए इस सूर्यग्रहण को ज्यादातर लोगों ने देखा होगा. क्या आपने कभी ये सोचा है कि अगर सूरज हमेशा के लिए गायब हो जाएगा तो क्या होगा? चलिए हम आपको इस रोचक सवाल का रिसर्च बेस्ड जवाब देते हैं.

फाइल फोटो

Permanent Solar Eclipse: दिवाली के दौरान सूर्यग्रहण का नजारा आप में से कई लोगों ने देखा होगा. ग्रहण में एक ऐसी भी स्थिति होती है जिसमें धरती पर पूरी तरह अंधेरा छा जाता है. इसे पूर्ण सूर्यग्रहण कहते हैं. क्या आपने कभी ये सोचा है कि क्या होगा जब धरती पर सूर्य की रोशनी आना बंद हो जाएगी.

आकाशीय पिंडों पर दिन-रात

वैज्ञानिकों के अनुसार सूरज की आयु करीब 9 अरब साल से भी ज्यादा है. सौरमंडल में मौजूद आकाशीय पिंडों के बीच लगने वाला गुरुत्वाकर्षण बल उन्हें स्पेस में स्टेबिलिटी देता है. एक निश्चित समय अंतराल पर ये सब अपने धुरी की परिक्रमा करते हुए सूरज का चक्कर लगाते हैं. इन्हीं चक्करों की वजह से हर ग्रह के साल और दिन-रात तय होते हैं.

क्या हो जब सूरज खत्म हो जाए?

पॉपुलर साइंस मैगजीन में छपे एक रिपोर्ट की मानें तो सूरज के अस्त होने के बाद एकाएक पृथ्वी बर्फिले ग्रह में तब्दील नहीं होने वाली है. इसमें थोड़ा वक्त लगेगा.  सूरज के गायब होने पर सबसे पहली बात जो होगी उससे हम सब वाकिफ हैं, यानी धरती और सौर मंडल के सभी ग्रहों पर भी अंधेरा छा जाएगा और ऐसा ही चलता रहा तो धीरे-धीरे धरती का तापमान गिरने लगेगा और एक वक्त ऐसा होगा कि पूरी पृथ्वी बर्फ की चादर में लिपट जाएगी. पेड़-पौधों के लिए सूरज की रोशनी बेहद अहम है. सूरज की रोशनी खत्म होने के बाद धरती फोटो सिंथेसिस की क्रिया नहीं होगी और पेड़-पौधे भी खत्म हो जाएंगे. हालांकि बड़े पौधों के खत्म होने में थोड़ा वक्त लगेगा. इनके साथ बड़े जीव भी अपना अस्तित्व खोने लगेंगे और इंसान भी मरने के कगार पर होंगे. तापमान गिरते हुए यह सालभर के अंदर ही -100 डिग्री पहुंच जाएगा और -400 तक आकर एक वक्त पर स्थिर हो जाएगा. 

कौन रहेगा जिंदा?

आपको बता दें कि केवल वही जीव खुद को जिंदा रख पाएंगे जो वातावरण के हिसाब से खुद में बदलाव ला पाएंगे. ऐसे में संभावनाओं के मुताबिक समुद्र तल की गहराई में पाए जाने वाले कुछ जीव शायद धरती के केंद्र में छिपी ऊर्जा का इस्तेमाल करते हुए खुद को जिंदा रखने में कामयाब हो सकेंगे. इसके साथ कुछ माइक्रो ऑर्गेनिज्म ही जिंदा बचेंगे.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news