Smiling Sun: नासा ने जारी की सूरज की खिलखिलाती तस्वीर, लोग बोले अबतक की सबसे 'प्यारी' फोटो
Advertisement

Smiling Sun: नासा ने जारी की सूरज की खिलखिलाती तस्वीर, लोग बोले अबतक की सबसे 'प्यारी' फोटो

Nasa Smiling Sun Image: अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने सूरज (Sun) की ऐसी तस्वीर साझा की है, जिसे देखकर हर कोई हैरान है. इस फोटो में सूर्य देव मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं. क्यों खास है ये तस्वीर आइए बताते हैं.

Smiling Sun: नासा ने जारी की सूरज की खिलखिलाती तस्वीर, लोग बोले अबतक की सबसे 'प्यारी' फोटो

Nasa captures image of smiling sun: सूर्य उपासना के महापर्व छठ की धूम भारत से लेकर अमेरिका तक है. आज करोड़ों लोगों ने उगते हुए सूर्य (Sun) को अर्घ्य देकर अपना व्रत और छठ मैया की पूजा (Chhath Puja) संपन्न की. भारत की महान संस्कृति में सूर्य को आरोग्यता और शक्ति का प्रदाता माना जाता है. इस बीच सूर्य की एक ऐसी तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें सूरज भगवान खिलखिलाते नजर आ रहे हैं. यानी यानी इधर छठ पर लोग अपने आराध्य देव को अर्घ दे रहे थे, वहीं दूसरी ओर सूर्य देव मानों मुस्कुराते हुए अपने भक्तों को आशीर्वाद दे रहे हों. मुस्कुराती हुई सूर्यदेव की तस्वीर भक्तों के मन को प्रसन्न कर रही है. 

नासा ने जारी की तस्वीर

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने अपनी एक सैटेलाइट से हाल ही में सूरज की एक बेहतरीन तस्वीर खींची है. इस तस्वीर को देखने पर ऐसा लग रहा है कि जैसे सूरज मुस्करा रहा है लोग इस तस्वीर को देखकर अलग-अलग नाम दे रहे हैं.

दरअसल छोटे-छोटे बच्चे जब सूरज की ड्रॉइंग बनाते हैं, तो उसमें आंखे और मुंह यानी सन का पूरा फेस बना देते हैं, जिसमें वो मुस्कुराता हुआ दिखाई देता है. बचपन में शायद आपने और हमने भी ऐसा किया होगा. पर इस तस्वीर को देखने के बाद तो यही लगता है कि ये बच्चों की कोई कल्पना नहीं बल्कि हकीकत है. हमारा सूरज वाकई मुस्कुराता है!  

आप भी देखिए तस्वीर

प्रतिक्रियाओं का दौर जारी

नासा ने जैसे ही ये तस्वीर शेयर की, इसपर लोगों की बहुत शानदार प्रतिक्रियाएं आने लगीं. नेटिजंस इस इमेज को देखकर शॉक्ड रह गए. कई लोगों ने इस तस्वीर की तुलना हेलोवीन कद्दू (Halloween pumpkin) से की है. इस पर लोगों की प्रतिक्रियाओं का दौर थमा नहीं है. सूर्य देवता की इस स्माइलिंग इमेज को देखकर कोई इसे रे ऑफ जॉय (Ray Of Joy) कह रहा है तो कोई इस तस्वीर को देखकर इसको 'क्रीपी सन' बता रहा है. वहीं कुछ लोगों ने इसे अबतक की सबसे प्यारी तस्वीर बताया है.

नासा का बयान

नासा का कहना है कि उनकी सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने सूरज को मुस्कुराते हुए देखा है. वैज्ञानिकों ने कहा कि अल्ट्रावॉयलेट लाइट में देखे जाने पर, सूरज पर दिख रहे इन काले धब्बों को कोरोनल होल (Coronal holes) कहा जाता है. यह वो खास इलाके होते हैं जहां से तेज सौर हवाएं चलकर अंतरिक्ष में जाती हैं. नासा की सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी का मकसद ये पता लगाना है कि सुदूर अंतरिक्ष में सौर गतिविधियां कैसे बनती है? और ये अंतरिक्ष के मौसम (Mausam) को किस तरह प्रभावित करती है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news