पानी को साफ करने का इससे बेहतर तरीका आपको नहीं मिलेगा
Advertisement

पानी को साफ करने का इससे बेहतर तरीका आपको नहीं मिलेगा

वैज्ञानिकों ने एक सरल तरीका खोजा है जिसकी बदालैत पानी में मौजूद प्रदूषकों को हटाया जा सकता है. 

.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

बर्लिन: वैज्ञानिकों ने एक सरल तरीका खोजा है जिसकी बदालैत सूरज की रोशनी का इस्तेमाल करते हुए पानी में मौजूद प्रदूषकों को हटाया जा सकता है. जर्मनी में मार्टिन लूथर विश्वविद्यालय (एमएलयू) हेले विटेनबर्ग के शोध कर्मियों ने घुले हुए प्रदूषकों को हटाने के लिए पानी में आसानी से गतिशील इलेक्ट्रॉन्स यानि हाइड्रेटेड इलेक्ट्रॉन्स का उपयोग किया. एमएलयू में प्रोफेसर मार्टिन गोएज ने बताया, ‘‘ये इलेक्ट्रॉन काफी प्रतिक्रियाशील हैं और प्रतिक्रिया के वास्ते इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये सख्त प्रदूषकों को भी तोड़ने में सक्षम हैं. ’’ इस कार्य के लिए इलेक्ट्रॉन को आणविक यौगिकों से छोड़ना पड़ता है जहां इन्हें पूरी तरह से बंद रखा जाता है. अब तक ऐसे इलेक्ट्रॉन को पैदा करना बहुत जटिल और खर्चीला है. शोधकर्मियों ने एक नयी प्रक्रिया विकसित की है जिसमें ऊर्जा के एकमात्र स्रोत के रूप में ग्रीन लाइट एमिटिंग डायोड की जरूरत होती है. 

वांछित प्रतिक्रिया कराने के लिए उत्प्ररेक के तौर पर विटामिन सी और धातु मिश्रण का इस्तेमाल किया जाता है. नयी प्रक्रिया की आगे जांच से पता चला कि हाइड्रेटेड इलेक्ट्रॉन पैदा करने का यह सक्षम तरीका है और साथ ही इसके और भी उपयोग हो सकते हैं. शोधकर्मियों ने नये तरीके का इस्तमाल प्रदूषित पानी पर किया. छोटे सैंपल में इस विधि से पानी के प्रदूषकों को हटाने में सहायता मिली. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news