Likes and Dislikes: हम जो पसंद करते हैं उसके पीछे आखिर वजह क्या है, वैज्ञानिकों ने दिया जवाब
Advertisement

Likes and Dislikes: हम जो पसंद करते हैं उसके पीछे आखिर वजह क्या है, वैज्ञानिकों ने दिया जवाब

Reason of liking something: जीवित रहने के लिए जरूरी भौतिक चीजें कुछ खास संवेदी गुणों से जुड़ी होती हैं. यह हमें खतरों और फायदों का पता लगाने के लिए सीखने की अनुमति देता है. वहीं इसके मूल सिद्धांतों के द्वारा हम अपनी प्राथमिकताएं तय करते हैं. 

सांकेतिक तस्वीर

Science behind Liking: सभी मनुष्य अन्य संज्ञानात्मक प्रणालियों की तरह अपने पर्यावरण के प्रति बेहद संवेदनशील हैं. हम अपने व्यवहार को निर्देशित करने के लिए संवेदी जानकारी का इस्तेमाल करते हैं. हम यह तय करते हैं कि हम वस्तुओं, लोगों, स्थितियों या घटनाओं को जो आनंददायी मूल्य प्रदान करते हैं, उसके आधार पर कैसे कार्य करें. हम ऐसे व्यवहार की तलाश करते हैं और उनमें संलग्न होते हैं जो सकारात्मक या पुरस्कृत परिणामों की ओर ले जाते हैं तथा उनसे बचते हैं जो नकारात्मक या दंडात्मक परिणामों की ओर ले जाते हैं. 

पसंद का विज्ञान

हम दुनिया के बारे में अपने ज्ञान का निर्माण इस आधार पर करते हैं कि हम पर्यावरण के तत्वों को कितना पसंद करते हैं, और ऐसा हम उनके बारे में सीखकर और उम्मीदें पैदा करके करते हैं. आनंद या सुख का भाव, संक्षेप में, एक मौलिक जैविक तंत्र है. इसके अलावा, यह अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है.

सामान्य परंपरा

सदियों से दार्शनिक और वैज्ञानिक एक सामान्य लक्ष्य का पीछा करते रहे हैं: उन सिद्धांत की पहचान करना जो वस्तुओं के गुणों और उन्हें समझने की खुशी को जोड़ते हैं.

यह विचार कि वरीयता वस्तु से उत्पन्न होती है, शास्त्रीय दार्शनिक विचार पर वापस जाती है. पायथागॉरियन मता ने माना कि किसी भी वस्तु का आनंददायी मूल्य उसके भागों के बीच सामंजस्य और अनुपात में निहित है. इसी तरह, समरूपता, संतुलन और सुनहरे अनुपात जैसे गुणों को हमारे स्वाद के निर्धारक के रूप में वर्णित किया गया है.

आनंददायी संवेदनशीलता

ये सिद्धांत और जिन धारणाओं पर वे व्यक्त किए गए हैं, वे अनुभवजन्य जांच से बाहर नहीं हैं. समरूपता हर किसी को पसंद नहीं आती; यह अनुभव और व्यक्तित्व पर निर्भर करता है. यह मान लेना गलत है कि सामान्य रुझान एकरूपता का संकेत देते हैं या सार्वभौमिक विधि को सूचित करते हैं.

व्यक्तिगत मतभेद

निश्चित रूप से, हम अलग-अलग चीजों को अलग-अलग तरीकों से पसंद करते हैं. इसका एक कारण यह है कि आनुवंशिक, विकासात्मक या अनुभवजन्य कारणों से मस्तिष्क अलग-अलग होते हैं. इसका मतलब यह है कि अंतर्निहित मूल्यांकन की प्रक्रियाएं भी भिन्न होती हैं. इन व्यक्तिगत प्रक्रियाओं की जांच समग्र तंत्र को समझने के लिए महत्वपूर्ण है. इस संबंध में तंत्रिका विज्ञान ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

आनंददायी मूल्यांकन के लिए संवेदी क्षेत्रों और प्रतिफल प्रणाली के बीच जुड़ाव आवश्यक है. यह संगीत जैसे उत्तेजनाओं से प्राप्त होने वाले आनंद में एक बड़ी परिवर्तनशीलता की व्याख्या करता है. एक अन्य महत्वपूर्ण कारक पिछला अनुभव है, जो लोगों के बीच और किसी व्यक्ति के जीवन में विभिन्न क्षणों का सामना करने में अंतर के लिए जिम्मेदार है.

प्रासंगिक कारण

व्यक्तिगत मतभेद लोगों के बीच तरजीह में विविधता की व्याख्या करते हैं. हम अलग-अलग समय पर अलग-अलग चीजें पसंद करते हैं. तो हम वरीयताएं कैसे विकसित करें? जीवित रहने के लिए प्रासंगिक भौतिक संस्थाएं विशिष्ट संवेदी गुणों से जुड़ी हैं. यह हमें खतरों और फायदों का पता लगाने के लिए सीखने की अनुमति देता है - मूल सिद्धांत जिसके द्वारा हम वरीयताएं उत्पन्न करते हैं. हालांकि, यह वास्तव में स्पष्ट नहीं करता है कि हमारे स्वाद अलग-अलग क्यों हैं. एक कारण यह है कि मूल्यांकन संदर्भ-संवेदनशील होते हैं.

अपेक्षाओं, शरीर विज्ञान और पर्यावरण का मूल्यांकन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है. वे जिस तरह से अवधारणात्मक, संज्ञानात्मक और भावनात्मक प्रणालियों पर कार्य करते हैं, उसे प्रभावित करते हैं. उदाहरण के लिए, जब हमें भूख लगती है, तो कुछ मीठा खाने में अक्सर बहुत आनंद आता है. जैसे-जैसे हमारा पेट भरता जाता है, खाने का आनंद इस हद तक कम हो जाता है कि एक समय हमें अपना पसंदीदा भोजन फीका लगने लगता है.

मूल्यांकन प्रणाली

संक्षेप में कहें तो आनंद-विषयक मूल्य वस्तु में निहित नहीं है. केवल विशेषताओं के आधार पर इसकी भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है. यह व्यक्तिगत न्यूरोबायोलॉजी और शामिल कम्प्यूटेशनल संसाधनों पर निर्भर करता है.

(इनपुट: न्यूज़ एजेंसी भाषा के साथ)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news