किसी भी ग्रह का नामोनिशान मिटा सकता है ये एस्‍टेरॉयड, बुर्ज खलीफा से भी दोगुना है आकार
Advertisement

किसी भी ग्रह का नामोनिशान मिटा सकता है ये एस्‍टेरॉयड, बुर्ज खलीफा से भी दोगुना है आकार

कुछ ही घंटों के बाद पृथ्‍वी के पास से बुर्ज खलीफा से दोगुने आकार का एस्‍टेरॉयड पृथ्‍वी के पास से गुजरने वाला है. यदि ये एस्‍टेरॉयड किसी भी ग्रह से टकरा जाए तो उसका नामोनिशान मिटा सकता है. 

Representative image

नई दिल्‍ली: दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा से लगभग दोगुने आकार का एक विशाल एस्‍टेरॉयड मंगलवार (18 जनवरी) को पृथ्वी के पास से गुजरने वाला है. 

  1. पृथ्‍वी के पास से गुजरने वाला है बुर्ज खलीफा से दोगुनेे आकार का एस्‍टेरॉयड 
  2. अगर टकराया तो किसी भी ग्रह का कर सकता है ये व‍िनाश
  3. 1.6 किलोमीटर है इसका व्‍यास    

1.98 मिलियन किलोमीटर की दूरी से पृथ्वी के पास से गुजरेगा

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के अनुसार, ये एस्‍टेरॉयड 7482 (1994 PC1) के रूप में पहचाना जाता है. ये लगभग 1.98 मिलियन किलोमीटर की दूरी से पृथ्वी के पास से गुजरेगा. 

पृथ्‍वी से टकरा जाए तो विनाश हो जाए 

ये एस्‍टेरॉयड पृथ्वी पर किसी भी इमारत से बड़ी है. हमारी पृथ्‍वी के इतने पास से गुजरने के कारण इसे संभावित रूप से खतरनाक माना जाता है. भगवान न करे, इस आकार का कोई एस्‍टेरॉयड यदि पृथ्वी जैसे ग्रह से टकराए जाए तो ये विनाश का कारण बन सकता है. सौभाग्य से इस मामले में इसकी कोई संभावना नहीं है. लेकिन ऐसे एस्‍टेरॉयड को ट्रैक करना बेहद महत्‍वपूर्ण होता है. 

गुजरता हुआ एस्‍टेरॉयड भारत में इस समय दिखेगा 

यह एस्‍टेरॉयड 18 जनवरी को शाम 4.51 बजे इंटरनेशनल स्‍टैंडर्ड टाइम (19 जनवरी को 3.21 बजे इंडियन स्‍टैंडर्ड टाइम) पृथ्वी के सबसे करीब होगा.

1.6 किमी चौड़ा है एस्‍टेरॉयड  

लगभग 1.6 किमी चौड़े इस एस्‍टेरॉयड को अपोलो श्रेणी के क्षुद्रग्रह के रूप में नामित किया गया है. इसका मतलब है कि इसकी कक्षा पृथ्वी की तुलना में अधिक चौड़ी है और सूर्य के चारों ओर इसकी कक्षा हमारे ग्रह की कक्षा को पार कर सकती है. 

Trending news