क्या एस्टेरॉयड से बचाएगा परमाणु बम? वैज्ञानिकों ने किया इस बात का पूरा समर्थन
Advertisement

क्या एस्टेरॉयड से बचाएगा परमाणु बम? वैज्ञानिकों ने किया इस बात का पूरा समर्थन

Nuclear Bombs could solution to save earth from asteroids: एस्टेरॉयड को लेकर लगाई जा रही अटकलों के बीच वैज्ञानिक यह जानने में लगे हुए हैं कि भविष्य में अगर किसी बड़े एस्टेरॉयड की धरती से टक्कर हो गई तो आखिर क्या होगा?  

फोटो: (रॉयटर्स)

नई दिल्ली: परमाणु बम (Nuclear Bomb) को यूं तो पूरी दुनिया के विनाश का सामान माना जाता है. लेकिन अब इसी न्यूक्लियर बम को लेकर वैज्ञानिकों ने चौकाने वाला दावा किया है. विदेशी वैज्ञानिकों के मुताबिक कहा जा रहा है कि धरती को क्षुद्रग्रहों यानी एस्टेरॉयड से बचाने के लिए परमाणु बम का इस्तेमाल किया जा सकता है. वैज्ञानिकों ने भविष्य में इस काम के लिए परमाणु बम (Atom Bomb) के इस्तेमाल का समर्थन किया है.

  1. धरती को बचाएगा न्यूक्लियर बम?
  2. वैज्ञानिकों ने किया चौकाने वाला दावा
  3. एस्टेरॉयड से बचाएगा परमाणु बम
  4.  

सबसे बड़ा सवाल

आपको बता दें कि बीते कुछ समय से एस्टेरॉयड (Asteroids) के धरती के नजदीक से गुजरने की खबरें देश और दुनिया की चिंता का विषय रही हैं. इनको लेकर सोशल मीडिया में ऐसे-ऐसे दावे किए गए कि अगर ये धरती से टकरा जाएंगे तो इंसानों के अस्तित्व के लिए खतरा बन सकते हैं. ऐसे कयासों के बीच वैज्ञानिक यह जानने में लगे हुए हैं कि अगर भविष्य में अगर किसी बड़े एस्टेरॉयड की धरती से टक्कर हो गई तो आखिर क्या होगा?  

ये भी पढ़ें- Didymos Asteroid: धरती पर मंडरा रहा बड़ा खतरा, एस्टेरॉयड से टकराएगा NASA का स्पेसक्राफ्ट

एक्टा एस्ट्रोनॉटिका में छपी रिपोर्ट

दरअसल कुछ लोगों का कहना है कि अगर धरती से डायनासोर का पूरी तरह सफाया हो सकता है तो इंसानों के साथ भी ऐसा कुछ हो सकता है. हालांकि कयासों और अटकलों से इतर दुनिया के वैज्ञानिक धरती के रास्ते में आने वाले एस्टेरॉयड को पहले ही खत्म करने की तकनीक पर रिसर्च कर रहे हैं. इसके लिए एक ऐसा सिस्टम बनाने की तैयारी हो रही है जिसमें एक निश्चित चेतावनी अवधि होगी ताकि ऐसे खतरों को खत्म किया जा सके. 

ये भी पढ़ें- Saturn's Moons: NASA के टेलीस्कोप ने दिखाए शनि के 4 चांद, हैरत में डाल देगी 'मून परेड' की ये तस्वीर

द फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक इस आइडिया को एक्टा एस्ट्रोनॉटिका मैगजीन में भी प्रकाशित किया गया. वैज्ञानिक पैट्रिक किंग के नेतृत्व में हुए नए शोध में दावा किया गया है कि इस तरह समय रहते फैसला लेने से यानी बहुत सारी ऊर्जा की मदद से एस्टेरॉयड को नष्ट किया जा सकता है ताकि यह छोटे-छोटे टुकड़ों में बदल जाए. साइंटिस्ट किंग ने ये भी कहा कि इसके लिए मिलकर प्रयास करने होंगे क्योंकि स्टडी ने एस्टेरॉयड को खत्म करने के लिए इसे उस आखिरी उपाय के तौर पर देखा है जिसका फिलहाल कोई दूसरा विकल्प नहीं है. यानी सहमति बने तो वैज्ञानिक इस दिशा में आगे और काम कर सकते हैं. 

Trending news