नासा के अंतरिक्षयान ने दिखाई मंगल के उपरी आबोहवा की पहली झलक
Advertisement

नासा के अंतरिक्षयान ने दिखाई मंगल के उपरी आबोहवा की पहली झलक

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अंतरिक्षयान ‘मेवन’ ने दशकों से वैज्ञानिकों को उलझाए रखने वाले मंगल के उपरी वातावरण की पहली झलक वैज्ञानिकों को दिखाई है।

नासा के अंतरिक्षयान ने दिखाई मंगल के उपरी आबोहवा की पहली झलक

वाशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अंतरिक्षयान ‘मेवन’ ने दशकों से वैज्ञानिकों को उलझाए रखने वाले मंगल के उपरी वातावरण की पहली झलक वैज्ञानिकों को दिखाई है।

मार्स एटमॉस्फियर एंड वोलेटाइल एवोल्यूशन यान ने वैज्ञानिकों को मंगल पर उर्जावान सौर कणों के तूफान की पहली झलक दी है। यान ने लाल ग्रह के आसपास थोड़ी सी ऑक्सीजन, हाइड्रोजन एवं कार्बन के परिमंडल की अभूतपूर्व पराबैंगनी तस्वीरें सृजित की हैं।अंतरिक्षयान ने परिमंडल में अत्यधिक विविध मात्रा वाली ओजोन के लिए भी एक समग्र नक्शा तैयार किया।

मेवन 21 सितंबर को मंगल की कक्षा में दाखिल हुआ था और अब वह अपने उपकरणों का परीक्षण कर रहा है। इस अंतरिक्षयान को नवंबर 2013 में प्रक्षेपित किया गया था ताकि लाल ग्रह का अधिकांश पर्यावरण खत्म हो जाने से जुड़े रहस्य को सुलझाया जा सके।

कोलोरेडो विश्वविद्यालय, बाउल्डर में मेवन के प्रमुख जांचकर्ता ब्रूस जैकोस्की ने कहा, ‘सभी उपकरण आंकड़ों की जो गुणवत्ता दिखा रहे हैं, वह अभियान के शुरूआती चरण में की गई अपेक्षाओं से अच्छी है।’

Trending news