Megarocket: नासा रचने जा रहा इतिहास, अंतरिक्ष में जाने के लिए मेगारॉकेट किया तैयार; ये है खासियत
Advertisement

Megarocket: नासा रचने जा रहा इतिहास, अंतरिक्ष में जाने के लिए मेगारॉकेट किया तैयार; ये है खासियत

NASA Megarocket: नासा (NASA) एक बार फिर से अंतरिक्ष (Space) के क्षेत्र में इतिहास रचने जा रहा है. नासा अंतरिक्ष में मेगारॉकेट लॉन्च करने जा रहा है जो पृथ्वी पर वापस भी आएगा.

नासा का स्पेस मिशन.

NASA Moon Mission: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) अपने पहले स्पेस लॉन्च सिस्टम (SLS) मिशन आर्टेमिस आई को स्पेस में भेजने के लिए तैयार है जो पृथ्वी पर वापस आने से पहले चंद्रमा के चारों ओर एक लंबी कक्षा में रहेगा. अनक्रेडेड आर्टेमिस आई मिशन में 2 घंटे की लॉन्च विंडो है जो 29 अगस्त को अमेरिका (US) के फ्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च पैड 39बी से भारतीय समयानुसार शाम 6 बजे खुलेगी.

नासा का स्पेस लॉन्च सिस्टम मिशन

बता दें कि आर्टेमिस आई चंद्रमा पर और उसके चारों ओर निरंतर लंबी अवधि तक की उपस्थिति की नींव रखेगा. अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक बयान में कहा, 'एसएलएस रॉकेट और एकीकृत ओरियन अंतरिक्ष यान हमें यह महसूस करने में मदद करेगा कि भविष्य की उड़ानों में अंतरिक्ष यात्री क्या अनुभव करेंगे. आर्टेमिस आई अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए नासा के दीर्घकालिक लक्ष्यों में एक अहम कदम है, जिससे हमें पहली महिला को उतारने का मार्ग खुला था.'

क्या है नासा का प्लान?

जान लें कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पिछले हफ्ते चंद्र दक्षिणी ध्रुव के पास 13 उम्मीदवार लैंडिंग क्षेत्रों की पहचान की, क्योंकि यह 2024 में आर्टेमिस कार्यक्रम के तहत मनुष्यों को चंद्रमा पर भेजने की तैयारी कर रहा है.

आर्टेमिस मिशन क्यों है खास?

गौरतलब है कि हर क्षेत्र में आर्टेमिस 3 के लिए कई संभावित लैंडिंग साइट हैं, जो चंद्रमा की सतह पर चालक दल लाने के लिए आर्टेमिस मिशनों में से पहला होगा.

(इनपुट- आईएएनएस)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news