Mars: चट्टान से टकराने के बाद मंगल ग्रह पर बना गड्ढा, अंदर जो निकला उसे देख साइंटिस्ट भी हैरान
Advertisement

Mars: चट्टान से टकराने के बाद मंगल ग्रह पर बना गड्ढा, अंदर जो निकला उसे देख साइंटिस्ट भी हैरान

NASA Mars Mission: 24 दिसंबर 2018 को इनसाइट की जमीन के नीचे मंगल की धरती पर 4 की तीव्रता वाला भूकंप आया. यह भूकंप अंतरिक्ष की एक चट्टान के टकराने की वजह से आया था. यह चट्टान दो हजार मील दूर मंगल ग्रह की सतह से टकराई थी.

मंगल ग्रह

NASA Research on Mars: मंगल ग्रह को लेकर नासा और दूसरे देशों के वैज्ञानिक लगातार रिसर्च कर रहे हैं. कई देशों की अंतरिक्ष एजेंसियां इस पर काम कर रही हैं. हाल ही में नासा ने इस ग्रह की कुछ तस्‍वीरें शेयर कीं जिन्हें देखकर हर कोई हैरान हो रहा है. दरअसल पहली बार इस लाल के अंदर की तस्वीर किसी ने जारी की है. 26 नवंबर 2018 को नासा का स्‍पेसक्राफ्ट इनसाइट मंगल ग्रह पर पहुंचा था. इस रोबोटिक स्‍पेसक्राफ्ट ने कुछ तस्‍वीरें भी क्लिक की थीं.

भूकंप के बाद बन गया गड्ढा

इनसाइट की वजह से मंगल ग्रह पर आने वाले भूकंपों की स्थिति का पता चला है. साथ ही यह भी पता चला है कि इसका धरातल कैसा है. 24 दिसंबर 2018 को इनसाइट की जमीन के नीचे मंगल की धरती पर 4 की तीव्रता वाला भूकंप आया. यह भूकंप अंतरिक्ष की एक चट्टान के टकराने की वजह से आया था. यह चट्टान दो हजार मील दूर मंगल ग्रह की सतह से टकराई थी. इस घटना की वजह से एक बड़ा सा गड्ढा मंगल ग्रह में बन गया. जो मंगल ग्रह की गर्म भूमध्य रेखा के करीब था. इस रेखा पर गड्ढे की वजह से बर्फ के चमकते टुकड़े नजर आ रहे थे.

एक जीव पर हुआ अध्‍ययन

वैज्ञानिकों ने भूकंप के बाद एक सूक्ष्‍म जीव को मंगल जैसी परिस्थितियों में टेस्‍ट किया. इस जीव को 'कॉनन द बैक्टीरियम' नाम दिया गया था. इस टेस्‍ट में यह निकलकर सामने आया कि मंगल ग्रह की सतह के नीचे इसी तरह का कोई जीव पनप रहा है और गहरी नींद में है, जो यहां की कठोर परिस्थितियों को झेल सकता है.

क्‍या है नासा का इनसाइट

नासा के मिशन इनसाइट की बात करें तो यह मंगल ग्रह के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाने के मकसद से भेजा गया है. यह काफी हद तक अपने काम को कर भी रहा है. जल्द ही इसके जरिये मंगल ग्रह से जुड़ी और भी जानकारी सामने आएगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news