Neem Benefits: नीम को लेकर भारत में हुआ बड़ा खुलासा, इस खतरनाक बीमारी में मिलेगी राहत
Advertisement

Neem Benefits: नीम को लेकर भारत में हुआ बड़ा खुलासा, इस खतरनाक बीमारी में मिलेगी राहत

नीम के पेड़ (Neem Tree) के फायदों के बारे में हम सभी जानते हैं, इसकी पत्तियां, फूल और फल से लेकर हर चीज औषधीय गुणों से भरपूर है, लेकिन अब इससे कैंसर (Cancer) जैसी गंभीर बीमारी में मदद मिल सकती है. 

Neem Benefits: नीम को लेकर भारत में हुआ बड़ा खुलासा, इस खतरनाक बीमारी में मिलेगी राहत

वाराणसी: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (Banaras Hindu University) की एक रिसर्च टीम ने पाया है कि नीम के पेड़ (Neem Tree) का कंपोनेंट कैंसर (Cancer) से लड़ने में मदद कर सकता है. इस टीम ने टी-सेल लिंफोमा (T-cell lymphoma) के खिलाफ निंबोलाइड (नीम के पेड़ का एक बायोएक्टिव घटक) की इन-व्रिटो और इन-विवो चिकित्सीय प्रभावकारिता की सूचना दी है. इसने हेमटोलॉजिकल विकृतियों के उपचार के लिए एक संभावित कैंसर विरोधी चिकित्सीय दवा के रूप में निंबोलाइड (Nimbolide) की अहमियत की पुरजोर वकालत की है.

  1. नीम को लेकर हुआ बड़ा रिचर्स
  2. BHU की रिसर्च टीम का दावा
  3. कैंसर से लड़ सकता है नीम

इंटरनेशनल जर्नल छपी भारत की रिसर्च

बीएचयू (BHU) के प्रवक्ता राजेश सिंह (Rajesh Singh) के मुताबिक, इस रिसर्च के नए नतीजे एक मशहूर इंटरनेशनल जर्नल 'एनवायरनमेंटल टॉक्सिकोलॉजी' (Environmental Toxicology) में 2 हिस्सों में प्रकाशित हुए हैं. रिसर्च स्टूडेंट प्रदीप कुमार जायसवारा (Pradip Kumar Jaiswara) ने शोधकर्ता विशाल कुमार गुप्ता (Vishal Kumar Gupta), राजन कुमार तिवारी (Rajan Kumar Tiwari) और शिव गोविंद रावत (Shiv Govind Rawat) के साथ काम किया था, और इसे यूजीसी स्टार्ट-अप रिसर्च ग्रांट (UGC Start-up Research Grant) द्वारा फंड किया गया था.
 

fallback

नीम का पेड़ बेहद गुणकारी

शोधकर्ताओं ने कहा कि नीम (Neem) एक पारंपरिक औषधीय पेड़ है, जिसके फूलों (Flower) और पत्तियों (Leaves) का व्यापक रूप से एंटी-परजीवी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सहित कई औषधीय गुणों के कारण कई बीमारियों के इलाज के लिए पारंपरिक दवा के रूप में उपयोग किया जाता है.
 

fallback

कैंसर के खिलाफ कारगर

हाल ही में, नीम की पत्तियों और फूलों से अलग एक बायोएक्टिव घटक, निंबोलाइड (Nimbolide), और इसके औषधीय मूल्यों के पीछे अहम अणुओं में से एक के रूप में पहचाना गया है. निंबोलाइड की ट्यूमर-विरोधी प्रभावकारिता का मूल्यांकन सिर्फ कुछ कैंसर (Cancer) के खिलाफ किया गया है.
 

fallback

(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news