26,800 मील प्रति घंटे की स्पीड से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है एस्टेरॉयड, एस्ट्रोनॉमर ने क्लिक की फोटो
Advertisement

26,800 मील प्रति घंटे की स्पीड से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है एस्टेरॉयड, एस्ट्रोनॉमर ने क्लिक की फोटो

एक एस्टेरॉयड धरती का सेकंडों में विनाश कर सकता है. इसलिए जब भी कोई एस्टेरॉयड धरती के पास से गुजरने वाला होता है, तो ये डर लगा रहता है कि कहीं ये पृथ्वी से न टकरा जाए. 4 मार्च को एक क्षुद्रग्रह,पृथ्वी के पास से गुजरने वाला है जिसकी फोटो क्लिक की गई है. 

 

Representative Photo

नई दिल्ली: मनुष्य की आंखें हमेशा टेलीस्कोप पर लगी हैं और ब्रह्मांड के अजूबों के साथ-साथ वे उन खतरों की भी तलाश में रहती हैं जो हजारों मील प्रति घंटे की गति से पृथ्वी की ओर आ सकते हैं. 

  1. धरती के पास से अगले महीने गुजरने वाला है एस्टेरॉयड 
  2. 26,800 मील प्रति घंटे की स्पीड से पृथ्वी के पास आ रहा है एस्टेरॉयड
  3. संभावित खतरनाक एस्टेरॉयड की फोटो हुई क्लिक

एक झटके में समाप्त हो गए थे डायनासोर 

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार, क्षुद्रग्रह (Asteroid) पृथ्वी और मानवता के लिए बहुत बड़ा खतरा हैं. एक सीधा प्रहार अकेले ही इस ग्रह से मानवता के अस्तित्व को मिटा सकता है. ऐसा पहले भी हो चुका है. एक क्षुद्रग्रह के सीधे प्रहार ने लाखों साल पहले डायनासोर के शासन को समाप्त कर दिया था. ग्रह पर लगभग हर खाद्य श्रृंखला पर हावी होने वाली प्रजातियां एक झटके में समाप्त हो गईं थीं. इसलिए ऐसे किसी भी खतरे के लिए आसमान की ओर देखते रहना ही बुद्धिमानी है. 

26,800 मील प्रति घंटे की गति से पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा क्षुद्रग्रह 

इटली में वर्चुअल टेलीस्कोप प्रोजेक्ट के एक खगोलशास्त्री जियानलुका मासी ने एक संभावित खतरनाक क्षुद्रग्रह की फोटो क्लिक की है जो 26,800 मील प्रति घंटे की गति से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है. क्षुद्रग्रह का जल्द ही पृथ्वी के पास से निकलने वाला है.  यह 4 मार्च को दोपहर 1:30 बजे IST पर पृथ्वी के पास से गुजरेगा. 

'सत्ता' के खौफ में हैं इस देश के पर‍िवार, खून के रिश्तों को अपने से कर रहे अलग

'संभावित रूप से खतरनाक' है ये क्षुद्रग्रह 

ये क्षुद्रग्रह 384 दिनों में सूर्य की एक परिक्रमा पूरी करता है. क्षुद्रग्रह को वास्तव में 'संभावित रूप से खतरनाक' के रूप में वर्गीकृत किया गया है लेकिन हमें इस बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है कि यह मानवता के अंत के लिए जिम्मेदार है. 'संभावित रूप से खतरनाक' के रूप में वर्गीकरण का मतलब यह नहीं है कि क्षुद्रग्रह हमें हिट करने वाला है. इसका मतलब सिर्फ इतना है कि यह पृथ्वी के करीब से गुजरेगा. 

LIVE TV

Trending news