Vastu Tips: घर में इन वस्तुओं को रखने से कुबेर खोल देते हैं अपना खजाना, संभालते नहीं संभलता है पैसा
Advertisement

Vastu Tips: घर में इन वस्तुओं को रखने से कुबेर खोल देते हैं अपना खजाना, संभालते नहीं संभलता है पैसा

Vastu Tips for Home: हिंदू धर्म में कुछ वस्तुओं को बेहद शुभ माना गया है. इनको घर में रखना वास्तु शास्त्र के हिसाब से भी काफी अच्छा माना जाता है. ये चीजें कई तरह की परेशानियों से निजात दिलाती हैं. 

 

वास्तु टिप्स

Vastu Tips for Money: कई बार जी तोड़ मेहनत के बाद घर में पैसा नहीं बचता है. ऐसे में हो सकता है कि ये सब वास्तु दोष की वजह से हो रहा है. जरूरी है कि समय रहते इस दोष को खत्म कर लिया जाए. इसके लिए वास्तु शास्त्र में कुछ वस्तुओं के बारे में बताया गया है. इन चीजों को खरीदकर घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है और धन लाभ के योग बनने लगते हैं. 

हाथी की मूर्ति

घर में सुख-शांत नहीं रहती तो हाथी की चांदी या पीतल की मूर्ति लेकर आएं. ये घर के राहु दोष से जुड़ी समस्या को दूर करेगी. वास्तु शास्त्र में हाथी को ऐश्वर्य का प्रतीक माना गया है. इसे घर में लाने से माता लक्ष्मी का घर में वास होता है. घर के उत्तर दिशा की तरफ पानी से भरी हुई सुराही जरूर रखनी चाहिए. हालांकि, सुराही न मिलने की दशा में छोटा घड़ा भी रख सकते हैं, लेकिन ये ध्यान रखना जरूरी है कि यह भरा हुआ होना चाहिए. ऐसा करने से किस्मत का साथ मिलता है. 

पिरामिड

वास्तु शास्त्र में पिरामिड का खास महत्व होता है. ऐसी मान्यता है कि घर में अगर वास्तु दोष है तो चांदी, पीतल या तांबे का पिरामिड रखने से यह दोष दूर होता है. सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और आर्थिक तंगी दूर होती है. पिरामिड को घर के उस इलाके में रखना चाहिए, जहां पर सभी सदस्य एक साथ मिलते या बैठते हों. ये जगह घर का बैठक या खाने खाने का स्थान हो सकता है. 

मछली

वास्तु के अनुसार, घर में चांदी या पीतल की मछली जरूर रखनी चाहिए. हालांकि, इसको घर लाकर इसके रखने की जगह का भी जरूर ध्यान होना चाहिए. मछली को घर की उत्तर-पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए. इससे आमदनी के नए स्रोत खुलते हैं. आय में बढ़ोतरी होती है और सुख-समृद्धि बनी रहती है.

पंचमुखी हनुमान

वैसे तो हनुमान जी के स्मरण मात्र से दुख-तकलीफें दूर हो जाती हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार गर में हनुमान जी की पंचमुखी फोटो या मूर्ति लगाने से बरकत आती है. घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. हनुमान जी की पंचमुखी मूर्ति या फोटो घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाएं और रोजाना पूजा करें. धन और पैसों के देवी-देवता मां लक्ष्मी और कुबेर माने जाते हैं. ऐसे में वास्तु के हिसाब से घर में प्रवेश द्वार पर लक्ष्मी और कुबेर की तस्वीर होनी चाहिए. ऐसे में घर में दोनों देवी-देवताओं की तस्वीर जरूर रखें. इसके घर में धन की कभी कमी नहीं रहेगी.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news