साढ़ेसाती में भी शनि देव रहेंगे मेहरबान, हर शनिवार याद से कर लें ये काम
Advertisement

साढ़ेसाती में भी शनि देव रहेंगे मेहरबान, हर शनिवार याद से कर लें ये काम

न्याय के देवता शनि देव अप्रैल में राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं. शनि देव राशि परिवर्तन कर कुंभ राशि में जाएंगे. ऐसे में सभी राशियों पर साढ़ेसाती और ढैय्या का प्रभाव भी बदलेगा. मान्यता है कि शनिवार के दिन कुछ खास उपायों को करने से शनि के प्रकोप से मुक्ति मिल सकती है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शनि देव अप्रैल में राशि बदलने वाले हैं. शनि देव राशि बदलकर कुंभ राशि में आ रहे हैं. ऐसे में साढ़ेसाती और ढैय्या का प्रभाव भी सभी राशियों पर बदलेगा. ऐसे में शनिवार के दिन कुछ उपाय करने से शनि का प्रकोप कम हो सकता है. साथ ही जीवन की परेशानियां कम हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि शनि देव को प्रसन्न करने के लिए कौन-कौन से उपाय किए जाते हैं.

  1. कम होता है शनि का प्रकोप 
  2. ढैय्या से मिल सकती है मुक्ति
  3. साढ़ेसाती का असर कम होने की है मान्यता

शनि यंत्र की पूजा

शनि यंत्र की पूजा करने से शनि दोष से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए शनिवार के दिन स्नान के बाद काले रंग के साफ-सुथरे कपड़े पहनें. इसके बाद विधि-विधान से शनिदेव की पूजा करें. संभव हो सके तो शनि यंत्र की पूजा कर सकते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से नौकरी, व्यापार और धन से जुड़ी समस्या दूर होती है. 

भगवान शिव की पूजा

शास्त्रों के मुताबिक भगवान शिव, शनि के गुरु हैं. ऐसे में शनिवार के दिन भगवान शिव की उपासना करने से शनि देव की भी कृपा प्राप्त होती है. इसके अलावा शनिवार का दिन हनुमानजी की पूजा के लिए भी विशेष माना गया है. मान्यता है कि शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनि की हर पीड़ा से मुक्ति मिलती है. साथ ही जीवन में तरक्की की राह आसान होती है.

यह भी पढ़ें: मास्टर बेडरूम में चाहकर भी ना रखें ऐसी चीजें, वरना जिंदगी तबाह कर सकता है वास्तु दोष

छाया दान या तेल दान

मान्यता है कि शनिवार के दिन तिल या सरसों के तेल का छाया दान करने से शनि का प्रकोप कम होता है. साथ ही शनिवार के दिन काले कुत्ते को सरसों के तेल में चुपड़ी रोटी खिलाने से संचित धन में बढ़ोतरी होती है. इसके अलावा शनिवार के दिन शनि मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाने से शनि दोष दूर हो सकता है.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news