Advertisement
photoDetails1hindi

Vastu Tips: घर में भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना कंगली हाथ धो कर पड़ जाएगी पीछे

Vastu Dosh Ke Upay: अगर अचानक आपके दिन बदलने लगें, अच्छे दिन बुरे दिनों में बदल जाएं तो आपको संभल जाना चाहिए.  अगर आपके साथ ऐसा होने लगे तो अपने घरों की चीजों पर जरूर ध्यान दें. अक्सर घर में रखी कुछ चीजें ही एक समय के बाद बुरा असर देने लगती है. वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर आपके घर में ये 6 चीजें रखी हैं तो इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का विकास हो सकता है और जीवन में दुखों का सामना करना पड़ सकता है.

1/6

टूटे-फूटे बर्तन, दर्पण, इलेक्ट्रॉनिक सामान, तस्वीर, फर्नीचर, पलंग, घड़ी, दीपक, झाड़ू, मग, कप आदि कोई सा भी सामान घर में नहीं रखना चाहि. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का आगमण होता है और व्यक्ति मानसिक परेशानियां झेलता है. साथ ही लक्ष्मी का आगमन भी रुक जाता है.

2/6

अक्सर लोग घरों की अलमारी या दीवान में फटे-पुराने कपड़ों की पोटली रख देते हैं. फटे-पुराने कपड़ों या चादरों से भी घर में नकारात्मक मानसिकता और ऊर्जा का निर्माण होता है.  इस तरह के वस्त्रों को किसी को दान कर देना चाहिए और इसका किसी और काम में उपयोग करना चाहिए.

 

3/6

कई लोग घर के बाहर में गेट पर भी कबाड़ रखकर छोड़ देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो संभल जाएं, क्योंकि इससे घर में लक्ष्मी का आगमन रुकता है. साथ ही  यह आपको जिंदगी की तरक्की का भी बाधा बनता है.

 

4/6

वास्तु के अनुसार घर के छत पर भी गंदगी नहीं छोड़नी चाहिए. यह घर में पैसों की तंगी को बढ़ा सकती है. ध्यान रहे कि घर की छत पर कबाड़ा अथवा फालतू सामान हरगिज न रखें. कहा जाता है कि इससे पितृ दोष भी उत्पन्न होता है.

5/6

पर्स या तिजोरी में धार्मिक और पवित्र वस्तुएं रखें जिनसे सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और जिन्हें देखकर मन प्रसन्न होता है. इसलिए कभी भी फटा हुआ पर्स और टूटी हुई तिजोरी नहीं रखनी चाहिए.जेब में भी रुपए बिखरे हुए नहीं होना चाहिए. 

6/6

देवी-देवताओं की फटी पुरानी तस्वीरें या फिर खंडित मूर्तियां कभी भी घर में नहीं रखनी चाहिए. इससे आर्थिक हानि होती है. इसके अलावा देवी-देवताओं के चित्रों से घर को नहीं सजाना चाहिए. साथ ही एक ही देवी या देवता की 3-4 मूर्तियां और चित्र लगा लेते हैं, ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है. इससे वास्तुदोष उत्पन्न होते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़