photoDetails1hindi

Vastu Dosh: घर में इन कार्यों को करने से लगता है वास्तु दोष, आज ही बदल डालें अपनी ये आदतें

Vastu Dosh Remedies: इंसान घर में जाने-अनजाने कुछ ऐसी गलतियां कर देता है, जिससे वास्तु दोष लग जाता है. वास्तु दोष लगने से घर, परिवार और इंसान के जीवन में कई तरह की परेशानियां आने लगती हैं. बनते हुए काम बिगड़ने लगते हैं. मेहनत करने के बाद भी फल नहीं मिलता. आमदनी से ज्यादा खर्च होने लगता है. इससे आर्थिक स्थिति खराब हो जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से काम हैं, जिनको घर में नहीं करना चाहिए, ताकि वास्तु दोष से बचा जा सके. 

1/5

बाथरूम को हमेशा साफ रखना चाहिए. अक्सर लोग बाथरूम की साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. ऐसा करने से वास्तु दोष लग सकता है और धन, एश्वर्य, सुख-समृद्धि में कमी होने लगती है. ऐसे में बाथरूम के साफ-सफाई का पूरा ध्यान दें.

2/5

लोग घर में साफ-सफाई रखने के दिन नियमित रूप से झाड़ू-पोछा करते हैं. मान्यता है कि जिस घर में साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है, वहां मां लक्ष्मी वास करती हैं. इसके लिए रोजाना साफ-सफाई कीजिए, लेकिन एक बात का जरूर ध्यान रखें कि सूर्यास्त के बाद झाड़ू या पोछा न करें. इससे घर में निगेटिव एनर्जी का संचार होता है. 

3/5

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी खाने के बाद थाली में भोजन नहीं छोड़ना चाहिए. ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं और घर मे दरिद्रता का वास होने लगता है. ऐसे में भूख के अनुसार ही थाली में भोजन लें और उसे पूरा ग्रहण करें. 

4/5

घर के अलावा सार्वजनिक जगहों पर भी कभी भी इधर-उधर थूकने से बचना चाहिए. इसके अलावा तीर्थ स्थलों और मंदिरों के आसपास भी नहीं थूकना चाहिए. आपकी यह आदत मां लक्ष्मी के रुठने का कारण बन सकती है.  

5/5

घर के मुख्य द्वार के आसपास भी पूरी सफाई रखनी चाहिए. अगर इन जगहों पर कूड़ा-करकट या कचरा पसरा हो तो उसे साफ कर लेना चाहिए. मुख्य द्वार के आसपास गंदगी होने से भी मां लक्ष्मी प्रवेश घर में प्रवेश नहीं करती हैं.  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery