Advertisement
photoDetails1hindi

Mahashivratri 2023: भोलेनाथ की पूजा में इन बातों का जरूर रखें ध्यान, शिवरात्रि पर पूरी होगी हर मनोकामना

Mahashivratri ki Puja: महादेव की कृपा पाने के लिए महाशिवरात्रि का पर्व सबसे शुभ माना जाता है. इस दिन अगर नियमों के अनुसार, पूजा की जाए तो भोले भंडारी हर मनोकामना पूर्ण करते हैं. इस बार महाशिवरात्रि का पावन पर्व 18 फरवरी को शनिवार के दिन पड़ रहा है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. ऐसे में इस दिन महादेव की पूजा करने से उनका विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. हालांकि, इस दिन पूजा करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. 

1/5

महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर दूध, दही, शहद से अभिषेक करना बहुत शुभ माना जाता है. वहीं, शिवलिंग के पास घी का दीपक जलाने से भी महादेव प्रसन्न होते हैं. 

 

2/5

शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल अर्पित करें. हालांकि, तांबे के लोटे से दूध अर्पित करना दोष माना गया है. महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर चढ़ाए जाने वाले भोग को ग्रहण नहीं करना चाहिए. जबकि, बाकी अलग रखे हुए भोग को ग्रहण करने के साथ दूसरों को भी बांट सकते हैं.

3/5

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा करते समय अपना मुख पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ करें. इसके साथ ही सिले हुए वस्त्रों को पहनकर पूजा नहीं करनी चाहिए. शिवलिंग पर चढ़ाए जाने वाले बेलपत्र और शमी पत्र के वज्र हिस्से को अलग कर देना चाहिए. डंठल की ओर वाले मोटे हिस्से को वज्र कहा जाता है.

4/5

महाशिवरात्रि की पूजा के दौरान तुलसी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. वहीं, शंख से शिवलिंग का जलाभिषेक न करें. इससे दोष लगता है.

5/5

महाशिवरात्रि के दिन माथे पर लाल चंदन का त्रिपुण्ड और बाहों पर भस्म लगाना भी शुभ फल प्रदान करता है. हो सके तो इस दिन त्रिपुण्ड और भस्म जरूर लगाएं. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़