photoDetails1hindi

Jyotish Tips: किचन में मौजूद ये मसाले खाने के साथ बढ़ाते हैं जीवन का स्वाद, इन उपायों से सोने की तरह चमक जाएगी किस्मत

Kitchen Spices Remedies: जीवन में सुख-शांति और खुशहाली बनाए रखने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे उपायों के बारे में बताया गया है, जिन्हें करने से व्यक्ति को बहुत लाभ मिलता है. इनमें कई उपाय किचन में मौजूद चीजों से ही किए जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे मसालों के बारे में बताया गया है, जिनसे जुडे़ कुछ खास उपायों को करने से समस्याएं दूर हो जाती हैं. ऐसे ही कुछ मसालों के बारें जानेंगे आज हम. 

 

लौंग

1/4
लौंग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार लौंग का इस्तेमाल तांत्रिक और दैवीय अनुष्ठानों में किया जाता है. मां लक्ष्मी की पूजा के समय भी उन्हें लौंग अर्पित करने का विधान है. इससे धन संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं और व्यक्ति को कई प्रकार की बाधाओं से मुक्ति मिलती है. ज्योतिष शास्त्र में लौंग से जुड़े कई उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से जीवन में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलता है. 

लाल मिर्च

2/4
लाल मिर्च

किचन में लाल मिर्च एक ऐसे मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, जिन्हें खाने में डालने से खाने का स्वाद बढ़ जाता है. उसी प्रकार ज्योतिषीय उपायों के लिए भी लाल मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है. किचन में नमक की तरह लाल मिर्च भी आम है. इसका इस्तेमाल खाने के साथ-साथ तंत्र-मंत्र में भी किया जाता है. इतना ही नहीं, कई जगह पर लाल मिर्च का इस्तेमाल हवन आदि में भी किया जाता है. 

नमक

3/4
नमक

जिस तरह नमक खाने का स्वाद बढ़ाता है, उसी तरह नमक के ज्योतिषीय उपाय व्यक्ति के जीवन की समस्याओं को दूर करते हैं. नमक के उपायों से नकारात्मक शक्तियां दूर रहती हैं और बुरी नजर से बचने के लिए नमक का प्रयोग किया जाता है. 

हल्दी

4/4
हल्दी

हिंदू धर्म में हल्दी को बहुत ही पवित्र माना गया है. पूजा-पाठ या किसी भी मांगलिक कार्य में हल्दी का प्रयोग किया जाता है. लेकिन ज्योतिष शास्त्र में हल्दी को लेकर कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. इसे सुख-समृद्धि का प्रतीक माना गया है. खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ जीवन में आ रही समस्याएं दूर हो जाती हैं. बता दें कि हल्दी गुरु ग्रह से संबंधित होती है. 

photo-gallery