Advertisement
photoDetails1hindi

Chaitra Navratri 2023: कन्या पूजन पर करें इन चीजों का दान, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि; नहीं होगी धन की कमी

Kanya Pujan Daan: नवरात्रि का शुभारंभ हो 22 मार्च को चुका है और आज नवरात्रि का तीसरा दिन यानी माता चंद्रघंटा का दिन माना गया है. आमतौर  से नवरात्रि के पांचवे दिन से कन्या पूजन शुरु हो जाता है. मान्यता है कि घर पर कन्या पूजन करने, छोटी कन्याओं को भोजन आदि करने से और दान देने से माता रानी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. ज्योतिषयों द्वारा बताया गया है कि नवरात्रि पर अलग- अलग चीजों का दान करने से आपकी सभी परेशानियां दूर होती हैं. साथ ही हमारे पुण्य की प्राप्ति होती है.  तो चलिए जानते हैं कि नवरात्रि पर किन वस्तुओं का दान करना फलदायी साबित होता है.

1/5

मान्यता है कि नवरात्रि के दिनों माता रानी को श्रृंगार का सामान अर्पित करने से और नवमी के दिन छोटी कन्याओं को लाल रंग की चूड़ियां पहनने से आपको अच्छे वर की प्राप्ति होती है.  इसके साथ ही माता रानी सदैव आपके पति की दीर्घायु की मनोकामना को पूरा करती हैं. 

2/5

नवरात्रि के दिनों में आप मिठाई का दान करें. मान्यता है कि नवरात्रि के किसी भी दिन आप गरीबों या छोटी कन्याओं को मिठाई का दान करें. ऐसा करने से घर में सदैव सुख-समृद्धि का वास बना रहता हैं. 

3/5

फलों का दान करने से व्यक्ति के स्वास्थ्य संबंधी परेशानी दूर होती हैं और धन संबंधी परेशानी दूर होती हैं. इसलिए आप नवरात्र पर फलों का दान जरूर करें और ध्यान रहें कि फल खट्टे या कच्चे न हो. 

4/5

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि कपड़ों का दान करने से दरिद्रता का नाश होता है और रोगों से मुक्ति मिलती है.  नवरात्रि में कन्या पूजन के दौरान आप कन्यों को वस्त्र का दान भी कर सकते हैं. लेकिन आप पुराने कपड़ों के बजाय नए कपड़ों का दान करें. 

 

5/5

नवरात्रि पर कन्याओं को खिलौनों का दान करने से जीवन में खुशहाली बनी रहती है. इसलिए आप कन्या पूजन पर खिलौनों का दान कर सकते हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़