Motivation Mantra: नकारात्मक विचार कर रहे हैं मन को अशांत, तो हर सुबह ध्यान लगाकर करें इस मंत्र का जाप
Advertisement

Motivation Mantra: नकारात्मक विचार कर रहे हैं मन को अशांत, तो हर सुबह ध्यान लगाकर करें इस मंत्र का जाप

Chanting Om Mantra : मन से नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने, मन को शांत रखने के लिए प्रातः काल उठकर किसी स्वच्छ व शुद्ध स्थान या पार्क में बैठकर ओम मंत्र का उच्चारण करें. इससे आपको शारीरिक और मानसिक फायदे प्राप्त होते हैं. 

ओम मंत्र के फायदे

Benefits Of Om Mantra: यदि आप किसी बात को लेकर या फिर आस-पास के वातावरण को लेकर काफी तनाव में हैं या फिर नकारात्मक विचार आपको काफी परेशान कर रहे हैं.  जिसको लेकर आपको अनिद्रा या शारीरिक समस्याएं हो रही हैं तो हिंदू शास्त्रों में इसका अचूक उपाय बताया गया है. जिसको आप पूरा ध्यान लगाकर मंत्र का उच्चारण करना होगा. मन से नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने, मन को शांत रखने के लिए प्रातः काल उठकर किसी स्वच्छ व शुद्ध स्थान या पार्क में बैठकर ओम मंत्र का उच्चारण करें. इससे आपको शारीरिक और मानसिक फायदे प्राप्त होते हैं. 

शास्त्रों में महत्व (Significance):

प्राचीन समय से ही पूरे विश्व में मन को शांत करने के लिए ध्यान या जाप करने का तरीका माना गया है जो कि भारत की देन है.  हिंदू शास्त्रों और ग्रंथों में भी बताया गया है कि किस तरीके से ऋषियों- मुनियों में तपस्या और साधना की ताकत से खुद पर काबू पाया. और सृष्टि के निर्माता में सहायक बनें.  

ऐसे करें ध्यानः

- ओम मंत्र का जाप करने से से जो शरीर में वाइब्रेशन होती है, वह आपके दिल और हृदय गति को स्वस्थ रखने में भी मदद करती हैं.  साथ ही शरीर से नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करती है. 

- ओम मंत्र का उच्चारण करते समय शरीर को सीधा रखें और पलथी मार के बैठें. ध्यान रहें रीढ़ की हड्डी एकदम सीधी होनी चाहिए. 

- ओम का उच्चारण पूरा ध्यान मगन होकर करें और 10 मिनट तक पानी को स्पर्श न करें 

- नियमित रूप से उच्चारण करने से शरीर सकारात्मकता उत्पन्न होती है और मन भी शांत रहता है. 

- ध्यान रहें यदि आपका मन नकारात्मक विचारों से जूझ रहा है और आप इस मंत्र का जाप कर रहे हैं तो इस दौरान तामसिक भोजन का सेवन बिल्कुल भी मत करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें.

Trending news