बन रहा है खास संयोग, इन 4 उपायों से 2022 में मां लक्ष्मी बनाएंगी मालामाल
Advertisement

बन रहा है खास संयोग, इन 4 उपायों से 2022 में मां लक्ष्मी बनाएंगी मालामाल

साल के आखिरी शुक्रवार को मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए विशेष संयोग बन रहा है. दरअसल शुक्रवार धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है. साथ ही इस दिन सफला एकादशी और प्रदोष व्रत का भी संयोग बन रहा है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: साल 2021 अब तर कैसा भी बीता हो, लेकिन 2022 से लोगों की बहुत सारी अपेक्षाएं हैं. हर कोई चाहता है कि आने वाला साल उसके लिए खुशियों से भरा रहे. इसके अलावा आर्थिक उन्नति के लिए भी लोग नए साल से उम्मीदें कर रहे हैं. शास्त्रों में शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी से जुड़ा माना गया है. दरअसल साल के आखिरी शुक्रवार को मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए विशेष संयोग बन रहा है. साथ ही इस दिन सफला एकादशी और प्रदोष व्रत का भी संयोग बन रहा है. ऐसे में जानते हैं कि किन उपायों को करने से 2022 में पूरे साल मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. 

  1. धन से जुड़ी तमाम परेशानियों का होगा अंत
  2. 31 दिसंबर को बन रहा है खास संयोग
  3. मां लक्ष्मी की मिलती है विशेष कृपा

भोजपत्र और श्री यंत्र

इस साल की आखिरी शुक्रवार के दिन भोजपत्र पर श्री यंत्र बनाएं. इसके बाद इस यंत्र को अपने घर के ईशान कोण (पूरब-उत्तर का कोना) में पूजा के स्थान पर स्थापित करें. यंत्र को स्थापित करने के बाद इसकी रोजाना पूजा करें. ऐसा करने से घर में लक्ष्मी का वास होता है. साथ ही ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है. 

दुर्वा और कुश

साल के आखिरी शुक्रवार यानि 31 दिसंबर को अकोड़ा, खैर, अपामार्ग, पीपल की जड़, गूलर की जड़ खेजड़े की जड़, दुर्वा और कुश की जड़ को किसी चांदी के डब्बे में रखकर पूजा करें. इससे नवग्रह शांत रहेंगे. जिससे सुख के साधनों में बढ़ोतरी होगी. साथ ही धन लक्ष्मी कृपा बनी रहेगी. 

हत्था जोड़ी

इस साल के अंतिम शुक्रवार को हत्था जोड़ी को पूजा स्थान पर 'धनम् देहि' मंत्र का जाप करें. इससे धन की प्राप्ति होगी और धन से जुड़ी तमाम परेशानियों का अंत होगा. इसके साथ ही 5 गोमती चक्र को "ऊँ लक्ष्म्यै नम:" मंत्र से शुद्ध कर लाल रंग की पोटली में बांधकर  घर की तिजोरी या दुकान के गल्ले में रखें. इससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता रहेगा. 

कौड़ियों और केसर

शुक्रवार को सुबह सवेरे उठकर तुलसी के की माला बनाकर मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें. इसके बाद 5 कौड़ियों को केसर या हल्दी से रंगकर पीले कपड़े में बांध लें. फिर इन कौड़ियों को तिजोरी या धन के स्थान पर रखें. इससे धन की कमी नहीं होती है. इसके अलावा शुक्रवार की रात सवा किलो आटे में घी, शक्कर और दूध को मिलाकर इसकी 101 गोलियां बना लें. इन गोलियों में आटे लगाकर मछलियों को खिलाएं. ऐसा करने से साल भर तक धन कमी नहीं रहेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news