Margashirsha Purnima 2022 Upay: मार्गशीर्ष पूर्णिमा आज, इन शुभ योगों में करें ये खास उपाय, सालभर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा
topStories1hindi1474357

Margashirsha Purnima 2022 Upay: मार्गशीर्ष पूर्णिमा आज, इन शुभ योगों में करें ये खास उपाय, सालभर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Purnima Upay 2022: मार्गशीर्ष माह की पूर्णिमा तिथि आज 7 दिसंबर को मनाई जा रही है. इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं. इन उपायों के करने से सालभर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. 

 

Margashirsha Purnima 2022 Upay: मार्गशीर्ष पूर्णिमा आज, इन शुभ योगों में करें ये खास उपाय, सालभर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Margashirsh Purnima Remedies 2022: हर माह के आखिरी दिन पूर्णिमा तिथि मनाई जाती है. मार्गशीर्ष माह की पूर्णिमा तिथि 7 दिसंबर यानी की आज मनाई जा रही है. हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि के दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है. कहते हैं कि ये माह भगवान श्री कृष्ण को समर्पित है. ऐसे में आज के दिन श्री कृष्ण के साथ मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी मिलता है. मार्गशीर्ष पूर्णिमा को अगहन पूर्णिमा, बत्तीसी पूर्णिमा और मोक्षदायिनी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन स्नान दान का भी खास महत्व बताया गया है. इस दिन चंद्र देव की पूजा का विधान है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आज का दिन बेहद खास है. आज पूर्णिमा के दिन सिद्धि योग के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है. ऐसे में मां लक्ष्मी की पूजा करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं आज के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में.

मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर कर लें ये उपाय 

- तरक्की पाने के लिए 

अगर आप आने वाले समय में हर कार्य में तरक्की और सफलता पाना चाहते हैं, तो मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन चंद्रोदय के बाद कच्चे दूध में थोड़ी सी चीनी और चावल मिलाकर चंद्र देव को अर्घ्य दें. साथ ही, इस मंत्र 'ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:' का जाप करें. 

- मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए 

ऐसा माना जाता है कि पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ में मां लक्ष्मी वास करती हैं. इसलिए पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ में जल अर्पित करने से लाभ होता है. साथ ही, पेड़ पर पांच प्रकार की मिठाई भी अर्पित  करें. इसके बाद घी का दीपक जलाएं और 7 से 11 बार पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें. इससे व्यक्ति को हर समस्या से निजात मिलती है. 

- धन-धान्य की प्राप्ति के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करें. इसके साथ ही, पीले रंग की 11 कौड़ियां अर्पित करें और श्री सुक्त स्तोत्र का पाठ करें. इसके बाद इन कौड़ियों को एक लाल रंग के कपड़े में बांध कर तिजोरी में रखें. इस उपाय को करने से पैसों की तंगी नहीं होगी. 

इन चीजों का करें दान

हिंदू धर्म में विशेष तिथि पर दान का खास महत्व बताया गया है. इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए चावल, फल, खीर, फूल, नारियल, वस्त्र आदि का दान करें. इससे व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news