Lal Kitab Upay: मंगलवार के दिन कर लें ये काम, जीवन के सभी संकटों से मिल जाएगी मुक्ति, बजरंगबली का मिलेगा साथ
Advertisement

Lal Kitab Upay: मंगलवार के दिन कर लें ये काम, जीवन के सभी संकटों से मिल जाएगी मुक्ति, बजरंगबली का मिलेगा साथ

Tuesday Remedies: मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. हनुमान जी को कई नामों से जाना जाता है. इसमें एक नाम संकटमोचन भी है. सभी के संकट हरने वाले हनुमान जी के कुछ उपाय कर लिए जाएं, तो भक्तों के सभी संकट और दुख दूर हो जाते हैं. 

 

फाइल फोटो

Hanuman Ji Upay: हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा का विधान है. मान्यता है कि इस दिन विधिपूर्वक पूजा-पाठ करने से व्यक्ति के जीवन में सब मंगल ही मंगल होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन कुछ उपाय कर लिए जाएं, तो व्यक्ति का कुंडली में मंगल मजबूत होता है. मजबूत मंगल से जातक के साहस और पराक्रम में वृद्धि होती है. 

माना जाता है कि व्यक्ति के जीवन में मंगल मजबूत होने पर जातक को भूमि सुख प्रदान होता है. साथ ही, जीवन से भय दूर होता है. लाल किताब में मंगलवार को लेकर कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. इन्हें करने से व्यक्ति के जीवन के सभी संकट दूर होते हैं. 

मंगलवार के दिन कर लें ये उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सच्चे मन और पूरी श्रद्धा से मंगलवार के दिन हनुमान जी की उपासना करने से व्यक्ति के दुखों का नाश होता है. लाल किताब के उपाय के अनुसार लाल फूल, लाल फल, लाल चंदन, लाल रंग के कपड़े और कोई भी लाल मिठाई हनुमान जी को अर्पित करें. ऐसा करने से व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं.

- मंगलवार के दिन किसी भी हनुमान मंदिर में जातक हनुमान जी को सिंदूर, केवड़े का इत्र, गुड़, चमेली का तेल, नारियल, पान और चना आदि अर्पित कर दें. साथ ही, इस दिन खुद भी गुड़ खाएं और दूसरों में भी बांटें.

- लाल किताब के अनुसार अगर आप अपनी कुंडली में मंगल को मजबूत करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन पानी में गुड़ और तिल की रेवड़ियां प्रवाहित कर दें. ऐसा करने से व्यक्ति के पराक्रम में वृद्धि होती है. 

- अगर आप आर्थिक संकट से बाहर आना चाहते हैं तो लगातार 5 मंगलवार तक हनुमान जी के मंदिर में ध्वज चढ़ाएं. ऐसा करना शुभ माना गया है. 

- ऐसा माना जाता है कि अगर किसी जातक की कुंडली में मंगल का अशुभ प्रभाव पड़ रहा है, तो व्यक्ति को आंखों में सफेद सुरमा लगाने की सलाह दी जाती है. आप चाहें तो काले रंग का सुरमा भी लगा सकते हैं. ऐसा करने से व्यक्ति को जल्द ही शुभ परिणाम मिलने लग जाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news