मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बेहद खास है आज का दिन! जानें वजह और तरीका
Advertisement

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बेहद खास है आज का दिन! जानें वजह और तरीका

धन की देवी मां लक्ष्‍मी की कृपा हो जाए तो वारे-न्‍यारे हो जाते हैं. जीवन में कोई कमी नहीं रहती है, व्‍यक्ति हर सुख भोगता है. वैभप पूर्ण जीवन जीता है. 

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: हिंदू धर्म में सप्‍ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. शुक्रवार की बात करें तो यह दिन धन की देवी मां लक्ष्‍मी को समर्पित है. इस दिन मां लक्ष्‍मी की विशेष पूजा करने, व्रत रखने से वे प्रसन्‍न होती हैं. शुक्रवार के दिन किए गए कुछ उपाय भी मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने में बहुत कारगर हैं. यदि मां लक्ष्‍मी की कृपा हो जाए तो जीवन में अपार सुख-समृद्धि मिलती है. व्‍यक्ति मालामाल हो जाता है, उसके जीवन में किसी चीज की कमी नहीं रहती है. आज तो शुक्रवार होने के साथ-साथ होली का दिन भी है. लिहाजा आज किए गए उपाय जल्‍दी रंग ला सकते हैं. 

  1. आज कर लें कुछ खास उपाय 
  2. प्रसन्‍न हो जाएंगी धन की देवी मां लक्ष्‍मी 
  3. लग जाएगा पैसों का अंबार 
  4.  

शुक्रवार के दिन कर लें ये उपाय 

धन प्राप्ति का उपाय: शुक्रवार के दिन लाल रंग के कपड़े में सवा किलो चावल रखें. ध्‍यान रहे कि चावल खंडित यानी कि टूटे हुए न हों. चावल की इस पोटली को हाथ में लेकर ‘ओम श्रीं श्रीये नम:’ मंत्र का जाप करें. कम से कम 5 माला करें. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर खूब धन देती हैं. 

अखंड सुहाग का आशीर्वाद: अपने पति की लंबी उम्र और अच्‍छी सेहत की कामना के लिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के मंदिर जाकर उन्हें लाल रंग के वस्त्र अर्पित करें. साथ ही सुहाग की चीजें अर्पित करें. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी सुहागिन रहने का आशीर्वाद देती हैं. 

भगवान विष्‍णु की कृपा पाने का उपाय: मां लक्ष्मी के पति भगवान विष्णु हैं. यदि शुक्रवार के दिन श्री लक्ष्मी नारायण का पाठ किया जाए और खीर का भोग लगाएं और मां लक्ष्‍मी के साथ-साथ भगवान विष्‍णु भी कृपा करते हैं और खूब तरक्‍की, पैसा देते हैं. 

यह भी पढ़ें: होली के दिन सफेद कपड़े पहनने के पीछे फैशन नहीं है वजह! बेहद खास है असली कारण 

घर में हमेशा मां लक्ष्‍मी का वास रहे: यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में हमेशा मां लक्ष्मी का वास रहे तो इसके लिए शुक्रवार को 5 लाल रंग के फूल हाथ में लेकर मां लक्ष्‍मी का ध्‍यान करें और फिर उन फूलों को तिजोरी या धन स्‍थान पर रख लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news