Flower Astro Tips: इन देवताओं को अर्पित कर दें गेंदे का फूल, झमाझम बरसेगा पैसा, घर की इस दिशा में रखना होता है शुभ
Advertisement

Flower Astro Tips: इन देवताओं को अर्पित कर दें गेंदे का फूल, झमाझम बरसेगा पैसा, घर की इस दिशा में रखना होता है शुभ

Vastu Tips for Flower: हिंदू धर्म में देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए उनके प्रिय फूलों के बारे में बताया गया है.  मान्यता है कि उनके पंसदीदा फूल अर्पित करने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. जानते हैं गेंदे के फूल किन देवी-देवताओं के प्रिय हैं. 

 

फाइल फोटो

Flower Astrology: शास्त्रों में फूलों का विशेष महत्व बताया गया है. कहा जाता है कि किसी भी देवता को जल्दी प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए उनके प्रिय फूल अर्पित किए जाते हैं. मान्यता है कि देवताओं को अगर ताजे और उनके प्रिय फूल अर्पित किए जाते हैं, तो वे भक्तों की मन चाही मुरादें पूरी करती हैं.ऐसे ही आज हम जानेंगे गेंदे का फूल किन देवताओं का प्रिय है और वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में इसे किस दिशा में लगाना चाहिए. 

इन देवताओं को प्रिय है गेंदे का फूल

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ या फिर धार्मिक अनुष्ठानों में गेंदे के फूलों का इस्तेमाल शुभ माना गया है. बता दें कि गेंदे का फूल भगवान गणेश और भगवान विष्णु की पूजा के लिए शुभ माना गया है. मान्यता है कि गणेश जी और भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए बुधवार और गुरुवार के दिन उन्हें गेंदे का फूल अर्पित कर दें. वहीं, मांगलिक कार्यों में भी गेंदे के फूल का इस्तेमाल शुभ माना गया है. इसके अलावा, घर को सजाने और किसी भी शुभ कार्यों में गेंदे का फूलों का इस्तेमाल ही किया जाता है. 

गेंदे के फूल का महत्व 

मान्यता है कि पूजा में नियमित रूप से भगवान विष्णु और गणेश जी को गेंदे के फूल अर्पित करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है. इसके साथ ही, घर में संतान संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं. लेकिन भगवान को फूल अर्पित करते समय इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि उन्हें हमेशा ताजे फूल ही अर्पित करें. 

घर की इस दिशा में रखें गेंदे के फूल

वास्तु शास्त्र में गेंदे के फूल का विशेष महत्व बताया गया है. गेंदे के फूलों को सौभाग्य का प्रतीक माना गया है. इसे घर की उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. इतना ही नहीं, इसे घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. गेंदे का फूल ही एकमात्र ऐसा फूल है, जिसे पूजा और शुभ कार्यों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news