Chanakya Niti: श्रेष्ठ पत्नी और मां कहलाती हैं इन गुणों वाली महिलाएं, चाणक्‍य नीति में भी है जिक्र
Advertisement

Chanakya Niti: श्रेष्ठ पत्नी और मां कहलाती हैं इन गुणों वाली महिलाएं, चाणक्‍य नीति में भी है जिक्र

Chanakya Niti Tips About Women: चाणक्य नीति में महिलाओं के कई ऐसे गुणों का उल्लेख किया गया है, जिनकी वजह से वे किसी भी परिवार के लिए लक्ष्मी बन जाती हैं. आइए जानते हैं कि महिलाओं के वे खास गुण कौन से हैं.

Chanakya Niti: श्रेष्ठ पत्नी और मां कहलाती हैं इन गुणों वाली महिलाएं, चाणक्‍य नीति में भी है जिक्र

Chanakya Niti Tips About Women: भारत में चाणक्य ऐसा नाम है, जिसे करोड़ों लोग आज भी सम्मान के साथ याद करते हैं. उन्होंने समाज के मार्गदर्शन के लिए कई पुस्तकें लिखीं और कई सिद्धांतों की रचना की. उनके बताए सिद्धांत न केवल राजनीति बल्कि जीवन के हरेक क्षेत्र में आज भी प्रासंगिक हैं. चाणक्य ने ऐसी महिलाओं का जिक्र किया है, जो किसी व्यक्ति की जीवनसंगिनी बन जाएं तो उसका जीवन संवरते देर नहीं लगती. आइए जानते हैं कि ऐसी महिलाएं कौन सी हैं. 

शांत चित्त वाली महिलाएं होती हैं लक्ष्मी

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के मुताबिक शांत महिला को लक्ष्मी का रूप माना जाता है. वहीं हर वक्त क्रोध में रहने वाली स्त्री चंडालिनी का रूप कहलाती है, जिससे हर कोई बचना चाहता है. ऐसे में अगर किसी पुरुष के जीवन में शांत चित्त वाली महिला पत्नी बनकर आए तो वह न केवल घर को संवार देती है बल्कि परिवार में एका और सुख-शांति भी बनाए रखती है. जिससे उस परिवार को तरक्की करते देर नहीं लगती. 

शिक्षित, गुणवान और संस्कारी महिलाएं

आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) कहते हैं कि अगर कोई शिक्षित, गुणवान और संस्कारी महिला पत्नी बनकर किसी जीवन में आए तो वह हरेक परिस्थिति में परिवार की मदद की मददगार बन जाती है. ऐसी महिलाएं न केवल आत्मविश्वास से भरपूर होती हैं बल्कि बड़े फैसले लेने में निडर भी होती हैं. ऐसी महिलाएं न केवल अपने पति बल्कि पूरे परिवार के लिए प्रेरणा बन जाती हैं. 

मीठी वाणी से दूसरों को कर देती हैं मोहित   

मीठी वाणी हर किसी का मन मोह लेती है.  मधुर वाणी बोलने वाली महिलाएं चाहे रिश्तेदार हों या पड़ोसी, अपने बेहतरीन व्यवहार से सबको एकसूत्र में बांधकर रख देती हैं. चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में कह गया है कि ऐसी मृदुभाषी महिला से शादी करने वाला पुरुष हमेशा खुशहाल जिंदगी जीता है. इस प्रकार की महिलाएं खुद तो समाज में सम्मान पाती ही हैं. साथ ही अपने मायके और ससुराल की प्रतिष्ठा भी बढ़ा देती हैं. 

ये भी पढ़ें- Astrology Tips: अपने घर के मंदिर से आज ही हटा दें ये 5 चीजें, परिवार में पांव पसारने लगती है दरिद्रता

जीवन में सीमित इच्छा रखने वाली महिलाएं

वैसे तो इंसान की इच्छाएं असीमित मानी जाती हैं लेकिन यह भी सच है कि सभी इच्छाओं को कभी पूरा नहीं किया जा सकता. इसलिए हमें अपने वर्तमान में रहकर ही खुश रहना पड़ता है. आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) के अनुसार ऐसी महिलाएं, जो परिस्थितियों के अनुसार अपनी इच्छाओं को मोड़ना जानती हैं, वे श्रेष्ठ पत्नी साबित होती हैं. ऐसी महिलाएं अपने पति और परिवार को अच्छे कार्य करने और सतमार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करती हैं. उनकी सीमित इच्छाओं की वजह से परिवार भी कभी आर्थिक संकट में नहीं फंसता, जिसका फायदा पूरे घर को मिलता है.

LIVE TV

Trending news